Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गांधी परिवार ने राणा कपूर को दो करोड़ की पेंटिंग खरीदने के लिए दी थी धमकी : भाजपा

भाजपा का आरोप है कि राणा कपूर ने ईडी के सामने खुलासा किया कि उन्हें कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से एमएफ हुसैन द्वारा बनाई गई एक पेंटिंग खरीदने के लिए मजबूर किया गया जिसकी कीमत दो करोड़ रुपये थी।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Mon, 03 Apr 2023 10:02 PM (IST)
Hero Image
''कांग्रेस फाइल्स'' के दूसरे एपिसोड में भाजपा ने ईडी के हवाले से लगाए गंभीर आरोप

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। भ्रष्टाचार के मुद्दे पर कांग्रेस की घेराबंदी के लिए बांहें चढ़ा चुकी भाजपा ने ''कांग्रेस फाइल्स'' नाम का डिजिटल अस्त्र निकाला है। ''ग्रेस मतलब करप्शन'' के शीर्षक से जारी दूसरे एपिसोड में भाजपा ने राणा कपूर का पेंटिंग खरीद वाला पन्ना खोला है।

प्रवर्तन निदेशालय का आरोप

प्रवर्तन निदेशालय की चार्जशीट के हवाले से आरोप लगाया है कि गांधी परिवार ने यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर को दो करोड़ रुपये में पेंटिंग खरीदने के लिए न सिर्फ धमकी देकर मजबूर किया था, बल्कि इस उगाही के बदले पद्म भूषण पुरस्कार का भी प्रलोभन दिया था।

''कांग्रेस फाइल्स'' के दूसरे एपिसोड में

भाजपा ने सोमवार को जारी ''कांग्रेस फाइल्स'' के दूसरे एपिसोड में दावा किया कि एफएटीएफ की रिपोर्ट में आतंकवाद को फंडिंग करने वाले पाकिस्तान जैसे देशों की केस स्टडी होती थी, लेकिन आज उसमें गांधी परिवार के भ्रष्टाचार की केस स्टडी हो रही है। राणा कपूर का मामला भी इसी से जुड़ा है।

भाजपा का आरोप है कि राणा कपूर ने ईडी के सामने खुलासा किया कि उन्हें कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से एमएफ हुसैन द्वारा बनाई गई एक पेंटिंग खरीदने के लिए मजबूर किया गया, जिसकी कीमत दो करोड़ रुपये थी। इन पैसों का उपयोग यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के इलाज के लिए किया गया।

दावा किया गया है कि ईडी की चार्जशीट में राणा कपूर का यह भी कहना दर्ज है कि तत्कालीन पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवड़ा ने उन्हें चेताते हुए कहा था कि अगर वह पेंटिंग खरीदने से मना करते हैं तो गांधी परिवार के साथ उनके रिश्ते खराब हो सकते हैं। ईडी की चार्जशीट में राणा कपूर ने यह भी कहा है कि उन्होंने दो करोड़ रुपये का भुगतान प्रियंका गांधी को चेक से किया था, जिसकी तस्वीर भी है।

मिलिंद देवड़ा ने राणा कपूर को लिखा पत्र

एक मई, 2010 को मुरली देवड़ा के बेटे मिलिंद देवड़ा ने राणा कपूर को एक पत्र लिखा, जिसके माध्यम से राणा कपूर पर दबाव बनाया गया कि वह पेंटिंग को खरीदने के लिए प्रियंका गांधी को पत्र लिखें। इतना ही नहीं, इस पेंटिंग के नाम पर उगाही करने के लिए गांधी परिवार की तरफ से पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने पद्म भूषण देने का वादा भी कर दिया था।

भाजपा ने इसे शर्मनाक बताते हुए प्रश्न खड़ा किया कि आखिर कितने राष्ट्रीय सम्मानों को कांग्रेस ने रुपयों से तौला है। कहा कि कांग्रेस के पास इसका जवाब नहीं है, क्योंकि कांग्रेस काल के घोटालों के इतने किस्से हैं कि कांग्रेस के पास हिसाब ही नहीं है।