Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'स्मृति चिह्नों में लोगों की रुचि उत्साहित करने वाला', PM Modi ने लोगों से की ई-नीलामी में बोली लगाने की अपील

पीएम मोदी ने कहा कि मैं वास्तव में पिछले कुछ सालों के दौरान मुझे मिले स्मृति चिन्हों की नीलामी को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया से बहुत उत्साहित हूं। जैसा कि आप सभी जानते हैं यह आय नमामि गंगे को समर्पित है। मैं आप सभी को इसमें शामिल होने और मुझे प्राप्त कुछ विशेष स्मृति चिह्नों के लिए अपनी बोली लगाने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Fri, 27 Oct 2023 03:26 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी को मिले करीब 912 स्मृति चिन्ह नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में ई-नीलामी के लिए रखा गया है। फोटोः एएनआई।

एजेंसियां, नई दिल्ली। PM Mementos e-Auction: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले स्मृति चिह्नों और उपहारों की ई-नीलामी हो रही है और इसकी अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है। वहीं, पीएम मोदी ने शुक्रवार को कहा कि वह सालों से उन्हें प्राप्त स्मृति चिन्हों की नीलामी को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया से वास्तव में उत्साहित हैं। प्रधानमंत्री ने इसमें और अधिक लोगों को भाग लेने और बोली लगाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इससे मिलने वाला धन नमामि गंगे कार्यक्रम के लिए है।

912 स्मृति चिन्ह का किया जाएगा ई-नीलामी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले करीब 912 स्मृति चिन्ह नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में ई-नीलामी के लिए हैं। इसमें मोढेरा के सूर्य मंदिर, चित्तौड़गढ़ के विजय स्तंभ की प्रतिकृतियां, चंबा रुमाल, पट्टचित्र, वाराणसी के घाट को दर्शाने वाली एक समृद्ध पेंटिंग शामिल है।

यह भी पढ़ेंः PM Gift Auction: पीएम मोदी को मिले उपहारों की नीलामी में गंगा घाट की पेंटिंग सबसे महंगी, पगड़ी की कीमत 70 हजार

पीएम मोदी ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा कि पिछले कुछ वर्षों में मुझे मिले स्मृति चिन्हों की नीलामी को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया से मैं वास्तव में उत्साहित हूं।

वास्तव में मैं पिछले कुछ सालों के दौरान मुझे मिले स्मृति चिन्हों की नीलामी को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया से बहुत उत्साहित हूं। जैसा कि आप सभी जानते हैं यह आय नमामि गंगे को समर्पित है। मैं आप सभी को इसमें शामिल होने और मुझे प्राप्त कुछ विशेष स्मृति चिह्नों के लिए अपनी बोली लगाने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।- पीएम मोदी

इन वस्तुओं की बढ़ी लोकप्रियता

मालूम हो कि स्मृति चिन्हों की नीलामी में लोग बढ़चढ़ कर भाग ले रहे हैं। पीएम मोदी को दिए गए उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी के इस नवीनतम दौर में राम दरबार (Ram Darbar) की एक मूर्ति, अमृतसर के स्वर्ण मंदिर ( Golden Temple) का एक मॉडल, कामधेनु और यरुशलम की स्मृतियां भी लोकप्रिय वस्तुओं में से हैं। 912 स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी दो अक्टूबर को शुरू हुई थी  जो 31 अक्टूबर को समाप्त होगी। 

यह भी पढ़ेंः PM Mementos Auction: पीएम मोदी को गिफ्ट किए गए स्मृति चिन्ह की हो रही ई-नीलामी, जानें क्या-क्या है खास