Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: दिल्ली-UP में झमाझम बारिश, गुजरात को राहत; IMD का नया अपडेट; जानिए अपने राज्य का मौसम

Weather Update Rainfall Alert राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में गुरुवार को झमाझम बारिश हुई। बारिश का यह दौर शुक्रवार को भी जारी रहने की उम्मीद है। वहीं गुजरात में भारी बारिश से राहत मिल सकती है। आईएमडी ने राजधानी गुजरात यूपी समेत विभिन्न राज्यों के लिए मौसम का नया अपडेट जारी किया है। जानिए आपके राज्य में कैसा रहेगा हाल।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 29 Aug 2024 08:13 PM (IST)
Hero Image
गुरुवार को राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में भारी बारिश देखने को मिली।

आईएएनएस, नई दिल्ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से दिए गए अनुमान के मुतबिक शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में पूरे दिन बारिश के आसार रहेंगे। गौरतलब है कि एनसीआर के कई इलाकों में गुरुवार को भी बारिश देखने को मिली। हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी में शुक्रवार के बाद मौसम शुष्क रहेगा।

आईएमडी विज्ञानी डॉ. सोमा सेन ने समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया कि येलो जारी होने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में सुबह 8 बजे तक 9 सेमी बारिश दर्ज की गई और पूरे दिन हल्की से मध्यम बारिश जारी रही। उन्होंने कहा कि गुजरात पर बने गहरे दबाव के कारण दिल्ली में बारिश हो रही है। उनके अनुसार अरब सागर से कुछ नमी आ रही है, साथ ही आसपास के क्षेत्र में ट्रफ सक्रिय है।

गुजरात में राहत मिलने की उम्मीद

मौसम विभाग के अनुसार, एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश पर बना हुआ है और एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा इससे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी पर बनी हुई है। डॉ. सेन ने एजेंसी से कहा कि पंजाब और हरियाणा के साथ-साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश में पूरे गुरुवार को भारी बारिश हुई। उन्होंने बाढ़ प्रभावित गुजरात, खासकर पश्चिमी सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों में भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की थी, लेकिन कहा कि शुक्रवार से इसमें कमी आएगी और अगले दिन से यह कम हो जाएगा।

डॉ. सेन ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव प्रणाली बनी हुई है, जिसके पश्चिम की ओर बढ़ने की उम्मीद है और इसके परिणामस्वरूप, भारत के विभिन्न हिस्सों में फिर से भारी वर्षा होने की संभावना है। उन्होंने कहा, 'ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय क्षेत्र में गुरुवार से बारिश बढ़ रही है। दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में गुरुवार सुबह से भारी बारिश हो रही है, जिससे सड़कों पर पानी भर गया है और ट्रैफिक जाम हो गया है।'

गुजरात में कई क्षेत्र गंभीर रूप से प्रभावित

इस बीच, गुजरात के 18 जिले सामान्य से बहुत अधिक बारिश से गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं। सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में कच्छ, द्वारका, जामनगर, मोरबी, सुरेंद्रनगर, जूनागढ़, राजकोट, बोटाद, गिर सोमनाथ, अमरेली और भावनगर शामिल हैं।