Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'शिवराज मामा' ने कर दी मौज, रात में आए प्रस्ताव को सुबह दे दी मंजूरी; लाखों किसानों को फायदा

Shivraj singh Chauhan शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को मध्य प्रदेश के किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सोयाबीन की फसल की खरीद को अनुमति दे दी है। मंगलवार को ही इसका प्रस्ताव भेजा गया था। केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार के अनुरोध को स्वीकार करते हुए अनुमति दे दी गई है और अब किसानों को कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Wed, 11 Sep 2024 02:48 PM (IST)
Hero Image
Shivraj singh Chauhan किसानों को शिवराज सिंह का तोहफा।

जेएनएन, नई दिल्ली। मध्य प्रदेश के किसानों को केंद्र सरकार से अच्छी खबर मिली है। केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को मध्य प्रदेश के किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर सोयाबीन की फसल की खरीद को अनुमति दे दी है। मंगलवार को ही इसका प्रस्ताव भेजा गया था। 

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार के अनुरोध को स्वीकार करते हुए अनुमति दे दी गई है।

MSP पर खरीदी जाएगी सोयाबीन 

शिवराज ने कहा कि अब किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है, मध्य प्रदेश में सोयाबीन की फसल एमएसपी पर खरीदी जाएगी। 

शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 

कृषि और किसान कल्याण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता है। हमारे लिए किसानों की सेवा करना भगवान की पूजा करने जैसा है। पिछले कुछ दिनों से मध्य प्रदेश के किसान चिंतित थे क्योंकि सोयाबीन एमएसपी से कम पर बिक रही थी। सबसे पहले हमने महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे राज्यों को एमएसपी पर सोयाबीन की खरीद की अनुमति दी। हमें कल रात मध्य प्रदेश सरकार से एमएसपी पर सोयाबीन की खरीद का प्रस्ताव मिला। हमने उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 

एमपी में होता है कुल सोयाबीन का 60 फीसद उत्पादन

इससे पहले मंगलवार को मध्य प्रदेश के किसान कल्याण और कृषि विकास मंत्री ऐदल सिंह कंसाना ने कहा कि एमएसपी पर सोयाबीन की खरीद का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया था और मंजूरी मिलने के बाद खरीद की जाएगी। 

बता दें कि मध्य प्रदेश भारत का सबसे बड़ा सोयाबीन उत्पादक राज्य है, जहां भारत के कुल सोयाबीन उत्पादन का लगभग 60 फीसद उत्पादन होता है।