Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM मोदी को देश-दुनिया से मिले उपहारों की हो रही नीलामी, कब से कब तक ले सकते हैं भाग; यहां देखें कीमत और तरीका

PM Modi gifts auction प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले खास उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी हो रही है। संस्कृति मंत्रालय द्वारा आयोजित इस नीलामी में 600 से अधिक वस्तुएं शामिल हैं जिनमें राम मंदिर की रेप्लिका पारंपरिक कलाकृतियां और खेलों से जुड़े आइटम प्रमुख हैं। नीलामी के लिए पंजीकरण आधिकारिक वेबसाइट पर किया जा सकता है। नीलामी 17 सितंबर से 2 अक्टूबर 2024 तक चलेगी।

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Updated: Thu, 19 Sep 2024 05:44 PM (IST)
Hero Image
PM Modis Gifts and Mementos online Auction: पीएम मोदी को मिले उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी। फाइल फोटो

डिजिटल डेस्‍क, नई दिल्‍ली। Auction of over 600 gifts mementos received by PM Modi opens: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश-विदेश से मिले खास उपहारों और स्मृति चिन्हों की नीलामी की जा रही है। संस्कृति मंत्रालय इस ई-नीलामी का आयोजन कर रहा है। नीलामी 17 सितंबर से 2 अक्टूबर, 2024 तक चलेगी। नीलामी में राम मंदिर की रेप्लिका समेत 600 से ज्यादा गिफ्ट और स्‍मृति चिन्‍ह शामिल हैं।

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि पीएम मोदी को मिले उपहारों और स्मृति चिह्नों की नीलामी का यह छठा संस्करण है, जिसकी शुरुआत जनवरी 2019 में हुई थी। नीलामी के लिए रखे गए संग्रह में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, अध्यात्म, इतिहास और राजनीति की झलक मिलती है।

नीलामी में क्‍या-क्‍या समान है?

नीलामी में जीवंत चित्रकलाएं, बारीक काम वाली मूर्तियां, स्थानीय हस्तशिल्प, आकर्षक लोक और जनजातीय कलाकृतियों की नीलामी होगी, जिनमें पिचवाई चित्रकला, खादी शॉल, सिल्वर फिलीग्री, माता नी पछेड़ी कला, गोंड कला और मधुबनी कला जैसी विशिष्ट कलाएं भी शामिल हैं। ये कलाएं भारत की विविध सांस्कृतिक धरोहर का प्रतिनिधित्व करती हैं।

नीलामी में  धार्मिक वस्तुओं में श्री राम मंदिर (अयोध्या), श्री द्वारकाधीश मंदिर (द्वारका) के सुंदर मॉडल और हिंदू देवी-देवताओं की शानदार मूर्तियां हैं। वहीं अंगवस्त्र, शॉल, पगड़ी, स्पोर्ट्स शूज, रैकेट, डिस्कस, चांदी का मोर, चांदी का वीणा, चांदी का और समारोहिक तलवारें जैसे सम्मान के प्रतीक उपहार भी नीलामी के लिए रखे गए हैं।  ई-नीलामी में 700 रुपये से लेकर 10 लाख तक की कीमत के सामान हैं।

सबसे कीमती सामान            

  • 10 लाख: पैरालिंपिक रजत पदक विजेता निषाद कुमार के स्पोर्ट्स शूज
  • 9 लाख: रजत विजेता शरद कुमार का कैप
  • 8.26 लाख: पैरालंपिक कांस्य पदक विजेता अजीत सिंह
  • 8.26 लाख: सिमरन शर्मा के स्पोर्ट्स शूज
  • 6 लाख: राम मंदिर का मॉडल
  • 5.50 लाख: पैरालिंपिक कांस्य पदक विजेता नित्या श्री सिवन बैडमिंटन रैकेट
  • 5.50 लाख: पैरालिंपिक कांस्य पदक विजेता सुकांत कदम का बैडमिंटन रैकेट
  • 5.50 लाख: रजत पदक विजेता योगेश खातुनिया का ‘डिस्कस’ शामिल है।
  • 3.30 लाख: चांदी का मोर
  • 2.76 लाख: राम दरबार

 नीलामी में सबसे कीमती वस्‍तुओं का स्‍क्रीनशॉट..

बता दें कि सस्ते सामानों में भगवा और लाल रंग का अंगवस्त्र, उत्तराखंडी टोपी, पीले रंग की पोटली और फर टॉपी।

नीलामी में कौन-कौन ले सकता है भाग?

इस नीलामी आम जनता से लेकर उद्योगपति तक कोई भी भाग ले सकता है।

ई-नीलामी में हिस्सा लेने के लिए क्या करना होगा?

  • पीएम मोदी को देश-विदेश से मिले खास उपहारों और स्मृति चिन्हों को खरीदने के इच्छुक लोग आधिकारिक वेबसाइट https://pmmementos.gov.in/ पर पंजीकरण कर सकते हैं।
  • अगर आपका वेबसाइट पहले से लॉगिन डिटेल्स मौजूद हैं तो आप सीधे लॉगिन कर पसंदीदा चीजों को कार्ट में जोड़ सकते हैं।
  • नए यूजर मोबाइल नंबर और ई-मेल की मदद से साइन-अप कर सकते हैं। फिर पसंदीदा सामान को कार्ट में जोड़ सकते हैं।
  • ममेंटोज को दिल्ली जयपुर हाउस में नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में सुबह 11 बजे से लेकर शाम 6 बजे के बीच देखते हैं। 

यह भी पढ़ें- जन्‍मदिन विशेष: पर्यावरण प्रेमी-टेक सेवी और फोटोग्राफी के शौकीन हैं नरेंद्र मोदी; चर्चित है PM की विदेश नीति और ड्रेसिंग सेंस

पीएम मोदी की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्‍स पर पोस्‍ट कर लिखा, '' मैं हर साल सार्वजनिक कार्यक्रमों के दौरान मिलने वाले विभिन्न स्मृति चिह्नों की नीलामी करता हूं। नीलामी की आय नमामि गंगे पहल में जाती है। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इस साल की नीलामी शुरू हो गई है। उन स्मृति चिन्हों के लिए बोली लगाएं जो आपको पसंद हैं।’

यह भी पढ़ें -वन नेशन, वन इलेक्‍शन को मंजूरी: 191 दिन में तैयार रिपोर्ट में क्‍या सुझाव दिए, कैसे बदलेगी चुनाव व्‍यवस्‍था; इससे देश का क्‍या फायदा?