Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Gift Auction: पीएम मोदी को मिले उपहारों की नीलामी में गंगा घाट की पेंटिंग सबसे महंगी, पगड़ी की कीमत 70 हजार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले उपहारों की नीलामी में पिछली बार की तरह इस बार भी बड़ी संख्या में खरीददार सामने आये हैं। करीब 912 उपहारों की दो अक्टूबर से शुरू हुई इस नीलामी में अब तक करीब 16 हजार लोग हिस्सा ले चुके हैं जबकि इसमें हिस्सा लेने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर 2023 तक है। अंतिम दिनों में इनमें बड़ी संख्या में लोग हिस्सा ले सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 23 Oct 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
संस्कृति मंत्रालय ने नीलामी के रुझानों की दी जानकारी (फाइल फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले उपहारों की नीलामी में पिछली बार की तरह इस बार भी बड़ी संख्या में खरीददार सामने आये हैं। करीब 912 उपहारों की दो अक्टूबर से शुरू हुई इस नीलामी में अब तक करीब 16 हजार लोग हिस्सा ले चुके हैं, जबकि इसमें हिस्सा लेने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर 2023 तक है। ऐसे में अंतिम दिनों में इनमें बड़ी संख्या में लोगों के हिस्सा लेने की उम्मीद की जा रही है।

हालांकि, उपहारों की हो रही इस ऑनलाइन नीलामी में सबसे अधिक कीमत बनारस के घाटों की एक विशालकाय पेंटिंग को लेकर लगाई गई है, जो 74.50 लाख तक पहुंच गई है। वहीं, इसकी न्यूनतम कीमत 64.80 लाख रखी गई थी। इसके साथ ही जिन कलाकृतियों और उपहारों को लेकर अब तक सबसे ज्यादा लोगों ने बोलियां लगाई हैं, उनमें लक्ष्मी नारायण के साथ रुक्मिणी की मूर्ति शामिल है।

मंत्री मीनाक्षी लेखी ने उपहारों की ई-नीलामी की जानकारी दी

केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने सोमवार (23 अक्टूबर) को पीएम मोदी के उपहारों की ई-नीलामी की जानकारी दी। साथ ही उन्होंने बताया कि पीएम के उपहारों की नीलामी का यह पांचवां चक्र है। इस दौरान जिन कलाकृतियों को लेकर सबसे अब तक सबसे अधिक बोलियां लगाई गई है, उनमें लक्ष्मी नारायण के साथ रुकमणी जी की मूर्ति के साथ कामधेनू, राम दरबार और भगवान कृष्ण की मूर्ति के साथ ही स्वर्ण मंदिर का मॉडल और यरुशलम का मॉडल भी शामिल है।

— Ministry of Culture (@MinOfCultureGoI) October 23, 2023

नमामि गंगे मिशन को दान कर दी जाती है राशि

खास बात यह है कि पीएम के उपहारों से मिलने वाली इस राशि को गंगा सफाई को लेकर चल रहे मिशन नमामि गंगे अभियान को दान कर दी जाती है। केंद्रीय मंत्री लेखी ने इस दौरान नीलामी के लिए रखे गए कई ऐसे उपहारों की ओर भी लोगों का ध्यान आकर्षित कराया जो देखने में भले ही सामान्य हैं, लेकिन दुर्लभ हैं। इनमें गोंड पेंटिंग और चंबा रूमाल आदि शामिल है।

पीएम को भेंट की गई पगड़ी की कीमत 70 हजार

इसके साथ ही नीलामी के लिए जिन और आकर्षण और कीमती उपहारों को रखा गया है, उनमें चंदन की लड़की से बनी वीणा है, जिसमें भगवान की मूर्ति को बेहद आकर्षक ढंग से उकेरा गया है। इस पेंटिंग की कीमत करीब 4.11 लाख है। नीलामी के लिए रखे गए उपहारों में पीएम को भेंट की गई पगड़ी भी रखी गई है। जिसकी कीमत करीब 70 हजार है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओर से पीएम को भेंट की गई ढोकरा आर्ट में बनी आदिवासी पुरुष और महिला की प्रतिमा भी शामिल है।

ये भी पढ़ें: केंद्र और यूपी का सहयोग बना RRTS की सफलता का आधार, प्रमुख शहरों में बढ़ी रैपिड ट्रेन की मांग