Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Mementos Auction 2022: पीएम मोदी को गिफ्ट किए गए स्मृति चिन्ह की हो रही ई-नीलामी, जानें क्या-क्या है खास

PM Mementos Auction पीएम मोदी को अलग-अलग लोगों से मिलने वाले उपहारों की ई-नीलामी की तारीख को अब बढ़ा दिया गया है। इस नीलामी में कोई भी हिस्सा ले सकता है। आइए जानें इसमें क्या-क्या नीलाम किया जा रहा है।

By Mahen KhannaEdited By: Updated: Sat, 08 Oct 2022 04:46 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी के उपहारों की हो रही नीलामी।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। पीएम नरेन्द्र मोदी को देश-विदेश से ढेरों उपहार मिलते रहते हैं। पीएम के कहने पर केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय उनको मिले उपहार और कई प्रतिष्ठित चीजों की ई-नीलामी कर रहा है। इस ई-नीलामी का चौथा चरण 17 सितंबर से शुरू हुआ था जो 2 अक्टूबर को समाप्त होनी थी। हालांकि अब नीलामी की अंतिम तारीख 12 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है। बता दें कि यह स्मृति चिन्ह दिल्ली के नेशनल गैलरी आफ माडर्न आर्ट में विस्थापित किए गए हैं। लगभग 1200 स्मृति चिन्ह इस नीलामी में रखे गए हैं। आइए जानें इस नीलामी में क्या-क्या विशेष चीजे हैं...

नीलामी में यह होगा आकर्षण का केंद्र

पीएम के उपहार की नीलामी में ढेरों सुंदर पेंटिंग, मूर्तियां, हस्तशिल्प और लोक कलाकृतियां शामिल हैं। कुछ उपहार तो पीएम मोदी को पारंपरिक रूप से उपहार दिए जाते रहे हैं। इसमें पारंपरिक अंगवस्त्र, शाल, हेडगियर और तलवारें शामिल है। इस नीलामी का मुख्य आकर्षण का केंद्र अयोध्या के राम मंदिर का माडल और वाराणसी के काशी-विश्वनाथ मंदिर का माडल है।

खेल जगत के दिग्गजों द्वारा दिए उपहार भी शामिल

संस्कृति मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस नीलामी में खेल जगत के लोगों द्वारा दिए गए उपहार भी शामिल हैं। इसमें राष्ट्रमंडल खेल 2022, डेफलिम्पिक्स 2022 और थामस कप चैम्पियनशिप 2022 में जीत दिलाने वाले खिलाड़ियों द्वारा पीएम को दिए गिफ्ट भी शामिल है। भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन के बाद विभिन्न क्षेत्र के खिलाड़ियों ने पीएम को यह उपहार दिए हैं। 

वेबसाइट से भी नीलामी में ले सकते हैं हिस्सा

बता दें कि यह नीलामी दिल्ली के नेशनल गैलरी आफ माडर्न आर्ट में हो रही है। यहां जाना भी निशुल्क रखा गया है। हालांकि इस नीलामी में वेबसाइट से भी भाग लिया जा सकता है। नीलामी में कोई भी वेबसाइट https://pmmementos.gov.in पर जाकर भाग ले सकता है। 

यह भी खबर पढ़ें- PM Modi Gifts Auction: हल्द्वानी दौरे पर PM को भेंट किए गए ऐपण कलाकृति की हो रही नीलामी, आप भी ले सकते हैं भाग