Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PETA: बकरीद से पहले पेटा ने जारी किया वीडियो, शाकाहारी बनने का किया आग्रह; दिया यह संदेश

पीपुल्स फॉर एथिकल ट्रीटमेंट आफ एनिमल्स (PETA) ने शुक्रवार को वीडियो जारी किया जिसमें शाकाहार समर्थक कई मुस्लिमों को बकरीद मनाते हुए दिखाया गया है। संगठन से जुड़ी फरहत उल एन ने वीडियो में कहा कि शाकाहारी बनना अच्छा विकल्प है। इससे कार्बन फुटप्रिंट में 73 प्रतिशत की कमी आई है। संगठन ने बयान में कहा कि कुर्बानी के लिए लाए गए जानवरों से क्रूरता की जाती है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 14 Jun 2024 11:55 PM (IST)
Hero Image
बकरीद को लेकर पेटा का वीडियो, कहा- शाकाहारी बनें। फाइल फोटो।

पीटीआई, मुंबई। पीपुल्स फॉर एथिकल ट्रीटमेंट आफ एनिमल्स (PETA) ने शुक्रवार को वीडियो जारी किया, जिसमें शाकाहार समर्थक कई मुस्लिमों को बकरीद मनाते हुए दिखाया गया है। वीडियो को सांगली में बचाई गई बकरियों के साथ बनाया गया है। जानवरों की कुर्बानी के बिना त्योहार मनाने के बारे में जागरूक करने के लिए इस वीडियो को जारी किया गया है।

शाकाहारी बनना अच्छा विकल्पः PETA

वीडियो में यह संदेश साझा किया गया कि इस्लाम, सभी धर्मों की तरह करुणा और दया सिखाता है और दूसरों से भी शाकाहारी बनने का आग्रह करता है। संगठन से जुड़ी फरहत उल एन ने वीडियो में कहा कि शाकाहारी बनना अच्छा विकल्प है। इससे कार्बन फुटप्रिंट में 73 प्रतिशत की कमी आई है।

जानवरों से की जाती है क्रूरता

संगठन ने बयान में कहा कि कुर्बानी के लिए लाए गए जानवरों से क्रूरता की जाती है। उन्हें अत्यधिक भीड़ वाले ट्रकों में ठूंस दिया जाता है, जिससे उनका दम दम घुटता है और हड्डियां टूट जाती हैं। सरकार को पशु क्रूरता निवारण अधिनियम 1960 की धारा 28 को हटाना चाहिए जो इसकी अनुमति देता है।

यह भी पढ़ेंः

PM Modi In G7 Summit: इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी से मिले पीएम मोदी, दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को किया 'नमस्ते'; Video