Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- अच्छा फिजियोथेरेपिस्ट वही जिसकी न हो मरीजों को बार-बार ज़रूरत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अहमदाबाद में इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट (आईएपी) के राष्ट्रीय 60वें सम्मेलन को संबोधित किया है। उन्होंने कहा कि अच्छा फिजियोथेरेपिस्ट वही है जिसकी ज़रूरत बार-बार मरीज को न हो। ( फोटो- एएनआई)

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 11 Feb 2023 10:58 AM (IST)
Hero Image
PM मोदी ने IAP सम्मेलन को किया संबोधित

नई दिल्ली, एएनआई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अहमदाबाद में इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट (आईएपी) के राष्ट्रीय 60वें सम्मेलन को संबोधित किया है। उन्होंने सबोंधन की शुरूआत में पहले सभी को शुभकामनाएं दी। साथ ही उन्होंने कहा कि अच्छा फिजियोथेरेपिस्ट वही है जिसकी ज़रूरत बार-बार मरीज को न हो। आईएपी का 60 वां सम्मेलन अहमदाबाद में आयोजित किया जा रहा है।  

मेडिकल फील्ड के सभी प्रोफेसर के शामिल होने से पीएम को हुई खुशी

गुजरात में इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट्स (IAP) के 60वें राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुडे़ थे। उन्होंने(IAP) के 60वें नेशनल कांफ्रेंस के लिए सभी को शुभकामनाएं दी। पीएम ने कहा कि मुझे खुशी है कि मेडिकल फील्ड के इतने प्रोफेसर एक साथ जुट रहे हैं।

अच्छा फिजियोथेरेपिस्ट वही जिसकी न हो मरीजों को बार-बार ज़रूरत

पीएम ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि अच्छा फिजियोथेरेपिस्ट वही है जिसकी ज़रूरत बार-बार मरीज को न हो। हम कह सकते हैं कि लोगों को सेल्फ रेजिलियन बनाना यही अपना गोल है। उन्होंने आगे कहा कि आज जब भारत आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है तो आपके प्रोफेशन के लोग आसानी से यह समझ सकते हैं कि यह हमारे देश के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण क्यों है।

फिजियोथेरेपिस्ट के प्रोफेशनलिज्म से प्रेरणा लेते हैं पीएम

पीएम ने कहा कि जब कोई व्यक्ति अचानक चोटिल होता है तो उसके लिए यह सिर्फ फिजिकल ट्रॉमा नहीं होता बल्कि यह एक मेंटल ट्रॉमा भी होता है। ऐसे समय में फिजियोथेरेपिस्ट केवल उसका इलाज नहीं करते बल्कि उसे हौसला भी देते हैं। अकसर मुझे भी आपके प्रोफेशन और आपके प्रोफेशनलिज्म से काफी प्रेरणा मिलती है। उन्होंने आगे कहा कि कोई चोट,दर्द, युवा,खिलाड़ी,बुर्जुग हो या फिर फिटनेस के मुरीद हो फिजियोथेरेपिस्ट हर परिस्थिति हर उम्र के लोगों के सहयोगी बनकर उनकी तकलीफ दूर करते हैं। आप मुश्किम समय में सिम्बल ऑफ हॉप बनते हैं।

हमने गरीबों के लिए किए हर जरूरी कार्य- पीएम

पीएम ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना हो या फिर सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम के तहत देश में एक मजबूत सोशल सिक्योरिटी नेट तैयार हुआ है। आज इससे देश का गरीब और देश का मध्यम वर्ग बड़े सपने देख सकता और उसे पूरा करने का साहस जुटा पा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि हमारे देश के गरीबों को एक सपोर्ट की जरूरत थी, बैंक खाता खुलवाना हो, शौचालय बनवाना हो या लोगों तक नल का जल पहुंचाना हो हमने ऐसे कितने ही अभियानों से लोगों को सपोर्ट किया है।

यह भी पढे़- फाइलेरिया से निपटने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुरू किया राष्ट्रव्यापी अभियान, 2027 तक करेंगे बीमारी को खत्म

वर्क आउट फॉर फिट इंडिया पर है आधारित है सम्मेलन

पीएमओ के द्वारा एक बयान जारी किया गया था जिसमें कहा गया है कि अभी से थोड़ी देर में, सुबह करीब 9:40 बजे‌ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद में इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट (आईएपी) नेशनल कॉन्फ्रेंस में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभा को संबोधित करेंगे। इंडियन एसोसिएशन ऑफ़ फिजियोथैरेपिस्ट के 60वां सम्मेलन का विषय वर्क आउट फॉर फिट इंडिया है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिट इंडिया पहल से प्रेरित है।

यह भी पढे़- Amit Shah: IPS प्रोबेशनर्स से बोले अमित शाह, NIA और NCB से मिली अपराध नियंत्रित करने में मदद