Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हमारा बिल' पर स्मृति ईरानी ने सोनिया का जताया आभार, बोलीं- ये कांग्रेस की नहीं, मोदी की गारंटी है

लोकसभा में आज महिला आरक्षण विधेयक (Women Reservation Bill) पर चर्चा जारी है। चर्चा के दौरान कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि ये हमारा बिल है जिसे मोदी सरकार ने पेश किया है। इस पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि जब यह बिल लाया गया तो कुछ लोगों ने कहा कि यह हमारा बिल है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Wed, 20 Sep 2023 04:10 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा में चर्चा के दौरान स्मृति ईरानी और सोनिया गांधी। (फोटो- एएनआई)

नई दिल्ली, एएनआई। लोकसभा में आज महिला आरक्षण विधेयक (Women Reservation Bill) पर चर्चा जारी है। चर्चा के दौरान, कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि ये 'हमारा बिल' है, जिसे मोदी सरकार ने पेश किया है। इस पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सोनिया गांधी को जवाब दिया।

स्मृति ईरानी ने सोनिया गांधी को दिया जवाब

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि जब यह बिल लाया गया, तो कुछ लोगों ने कहा कि यह 'हमारा बिल' है। स्मृति ईरानी ने कहा कि प्रस्तावित बिल के एक लेख में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा था 'तीसरे आम चुनाव में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की महिलाओं के लिए कोई सीट आरक्षित नहीं होगी, लेकिन हमारी सरकार द्वारा लाए गए बिल के लागू होने के 15 वर्षों तक महिलाओं को आरक्षण की गारंटी दी जा रही है।

यह भी पढ़ेंः महिला आरक्षण बिल को तुरंत कानून बनाने की सोनिया गांधी ने की सरकार से अपील, SC-ST और OBC के लिए मांगा कोटा

स्मृति ईरानी की सोनिया गांधी से अपील

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कहा कि हमने महिलाओं को गिनने लायक बना दिया है और अब समय आ गया है कि आप आगे आएं, और अपने शब्दों को केवल कागजों या भाषण तक ही सीमित न रखें, बल्कि कार्रवाई के साथ बोलें और 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' का समर्थन करें।

सोनिया गांधी ने महिला आरक्षण बिल का किया समर्थन

इससे पहले इस बिल पर चर्चा के दौरान, सोनिया गांधी ने लोकसभा में कहा कि यह विधेयक सबसे पहले पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने पेश किया गया था। सोनिया गांधी ने कहा कि राजीव गांधी का सपना अभी भी आधा अधूरा है, जो इस विधेयक के पारित होने से पूरा हो जाएगा।

सोनिया गांधी ने महिला आरक्षण विधेयक का समर्थन करते हुए कहा, मैं नारी शक्ति वंदन अधिनियम 2023 के समर्थन में खड़ी हूं। उन्होंने पूछा कि महिलाओं से कहा जा रहा है कि इस विधेयक के कानून बनने के लिए उन्हें और इंतजार करना होगा। हमारी मांग है कि इस बिल को तुरंत कानून बनाया जाए।

यह भी पढ़ेंः 'मैं महिला आरक्षण बिल के समर्थन में हूं, क्योंकि मेरे जीवन साथी राजीव गांधी...', लोकसभा में बोलीं सोनिया गांधी

सोनिया गांधी ने सरकार से की ये मांग

इसके अलावा सोनिया गांधी ने अन्य पिछड़ा वर्ग/अनुसूचित जाति (ओबीसी/एससी) समुदायों की महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जाति जनगणना आयोजित करने की भी मांग की।