Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tamil Nadu: बेटी की याद में महिला ने की 7 करोड़ की जमीन दान, गणतंत्र दिवस पर CM स्टालिन करेंगे सम्मानित

स्कूल के विकास के लिए जमीन दान करने वाली 52 वर्षीय महिला को गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह के दौरान तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन द्वारा सम्मानित किया जाएगा। केनरा बैंक में काम करने वाली 52 वर्षीय पूरनम ने अपनी दिवंगत बेटी यू.जननी की याद में जमीन दान की है। उन्होंने जमीन की रजिस्ट्री स्कूल के नाम पर कर दी और जमीन के दस्तावेज शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सौंप दिए।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Tue, 16 Jan 2024 10:06 AM (IST)
Hero Image
बेटी की याद में महिला ने की 7 करोड़ की जमीन दान (Image: X/@mkstalin)

आईएएनएस, चेन्नई। स्कूल के विकास के लिए जमीन दान करने वाली 52 वर्षीय महिला को गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन द्वारा सम्मानित किया जाएगा। मदुरै जिले की रहने वाली और बैंकर के तौर पर कार्यरत आई अम्मल उर्फ पूरनम को गणतंत्र दिवस पर मेडल से सम्मानित किया जाएगा।

बता दें कि स्कूल को हाई स्कूल बनाने के लिए पूरनम ने पंचायत यूनियन मिडिल स्कूल, कोडिकुलम, मदुरै को एक एकड़ से अधिक भूमि दान में दी है। इस जमीन की कीमत लगभग 7 करोड़ रुपये आंकी गई है और यह वर्तमान स्कूल भवन के नजदीक है।

बेटी की याद में किया जमीन दान

केनरा बैंक में काम करने वाली 52 वर्षीय पूरनम ने अपनी दिवंगत बेटी यू.जननी की याद में जमीन दान की है, जिसका कुछ साल पहले निधन हो गया था। यह खबर तब सामने आई जब उन्होंने जमीन की रजिस्ट्री स्कूल के नाम पर कर दी और जमीन के दस्तावेज शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सौंप दिए।

CM स्टालिन ने की तारीफ

'X'(पूर्व में ट्विटर) पर इसकी घोषणा करते हुए, मुख्यमंत्री स्टालिन ने कहा, 'शिक्षा ही वास्तविक, अविनाशी धन है। मदुरै के कोडिकुलम की आई अम्माल उर्फ पूरनम ने सरकारी स्कूल के लिए एक अतिरिक्त भवन बनाने के लिए अपनी एक एकड़ और 52 सेंट जमीन दान में दी है। स्टालिन ने आगे लिखा 'आई अम्मल दिखाती है कि तमिल शिक्षा और शिक्षण को कितना महत्व देते हैं। उन्हें आगामी गणतंत्र दिवस पर सरकार ओर सीएम की ओर से एक विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। पूर्णम की बेटी जननी, जिनका दो साल पहले निधन हो गया था, एक सामाजिक कार्यकर्ता थीं और वंचित बच्चों के शैक्षिक उत्थान के लिए काम कर रही थीं।'

पूर्णम की सरकार से मांग

पूर्णम की सरकार से एक ही मांग है कि अपग्रेड स्कूल का नाम उनकी बेटी के नाम पर रखा जाए। पूर्णम ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, 'मेरा मानना है कि शिक्षा लोगों के जीवन को बदलने और समाज को बदलने का एकमात्र साधन है। यहां एक हाई स्कूल ग्रामीण लोगों के जीवन में सुधार करेगा क्योंकि उनके बच्चों को बेहतर शिक्षा मिलेगी।'

यह भी पढ़ें: India Maldives Row: मालदीव में क्या करती है भारतीय सेना, राष्ट्रपति मुइज्जू क्यों करना चाहते हैं देश से बाहर?

यह भी पढ़ें: 'यहां झगड़ा करो वहां बिजनेस करो', चीन पर 9वीं क्लास के छात्र ने विदेश मंत्री से पूछा सवाल, जयशंकर ने हंसते हुए दिया ये जवाब