Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CEC Amendment Bill: CEC और EC को मिलेगा सुप्रीम कोर्ट के जजों के समान दर्जा? केंद्र ला सकती है संशोधन प्रस्ताव

CEC Amendment Bill इस साल अगस्त में राज्यसभा में पेश किए गए मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त (नियुक्ति सेवा की शर्तें और कार्यालय की अवधि) विधेयक 2023 में सीईसी और अन्य ईसी की स्थिति को कैबिनेट सचिव के बराबर लाने का प्रस्ताव किया गया था।विपक्षी दलों और कुछ पूर्व सीईसी ने इस कदम का विरोध करते हुए कहा था कि यह संस्था की स्वतंत्रता के खिलाफ होगा।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Tue, 12 Dec 2023 01:41 PM (IST)
Hero Image
CEC और EC को SC के जजों के समान दर्जी के लिए सरकार ला सकती है संशोधन प्रस्ताव (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। CEC Amendment Bill: विपक्षी दलों और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्तों के विरोध के बीच सरकार ने सीईसी और अन्य चुनाव आयुक्तों का दर्जा उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों के बराबर बरकरार रखने का फैसला किया है। वर्तमान में, सीईसी और ईसी को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश का दर्जा प्राप्त है।

वर्तमान में मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) और अन्य निर्वाचन आयुक्तों का दर्जा उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के समकक्ष ही है। सरकार ने इस वर्ष अगस्त में राज्यसभा में मुख्य निर्वाचन आयुक्त और अन्य निर्वाचन आयुक्त (नियुक्ति, सेवा की शर्तें) विधेयक 2023 पेश किया था। विधेयक में सीईसी और अन्य निर्वाचन आयुक्तों का दर्जा कैबिनेट सचिव के समकक्ष लाने का प्रस्ताव किया गया था।

CEC और अन्य आयुक्तों को SC के जज के बराबर मिलेगा वेतन

विपक्षी दलों और कुछ पूर्व सीईसी ने इस कदम का विरोध करते हुए कहा था कि यह संस्था की स्वतंत्रता के खिलाफ होगा। सूत्रों के मुताबिक, आधिकारिक संशोधन में कहा गया है, "सीईसी और अन्य आयुक्तों को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के वेतन के बराबर वेतन दिया जाएगा।"

विधेयक राज्यसभा में विचार और पारित होने के लिए सूचीबद्ध

एक अन्य प्रस्तावित संशोधन के अनुसार, केंद्रीय कानून मंत्री की अध्यक्षता वाली एक खोज समिति जिसमें भारत सरकार के सचिव स्तर से नीचे के दो अन्य सदस्य शामिल होंगे। यह सभी चयन समिति के लिए पांच व्यक्तियों का एक पैनल तैयार करेगी।

विधेयक में प्रस्तावित किया गया कि कैबिनेट सचिव सर्च कमेटी के प्रमुख होंगे। विधेयक मंगलवार को राज्यसभा में विचार और पारित होने के लिए सूचीबद्ध है।

यह भी पढ़ें- Arif Mohammed Khan: 'ये लोग मुख्यमंत्री के निर्देश पर कर रहे हैं काम...', केरल के राज्यपाल ने SFI के विरोध प्रदर्शन पर कहा

यह भी पढ़ें- Sharad Pawar Birthday: 83 साल के हुए शरद पवार, प्रधानमंत्री मोदी ने दी जन्मदिन की बधाई; किया ये पोस्ट