Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'पूरे देश को खाद्य मुहैया करा रहा ओडिशा', बरगढ़ को CM पटनायक की बड़ी सौगात; कैंसर अस्पताल का किया उद्घाटन

Naveen Patnaik बरगढ़ दौरे पर पहुंचे नवीन पटनायक ने मंगलवार को बड़ा उपहार दिया। 1677 करोड़ 42 लाख की लागत से गंगाधर मेहेर जल सिंचाई परियोजना 106 करोड़ 6 लाख रुपये की लागत से 100 बेड वाले कैंसर अस्पताल 22 करोड़ 78 लाख रुपये की लागत से नृसिंहनाथ पीठ के विकास एवं रूपांतरण कार्य के साथ 59 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

By Sheshnath Rai Edited By: Shashank ShekharUpdated: Tue, 20 Feb 2024 05:15 PM (IST)
Hero Image
'पूरे देश को खाद्य मुहैया करा रहा ओडिशा', बरगढ़ को CM पटनायक की बड़ी सौगात;

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा के बरगढ़ दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को बड़ा उपहार दिया है। मुख्यमंत्री ने 1677 करोड़ 42 लाख रुपये की लागत से निर्मित गंगाधर मेहेर जल सिंचाई परियोजना, 106 करोड़ 6 लाख रुपये की लागत से 100 बेड वाले कैंसर अस्पताल, 22 करोड़ 78 लाख रुपये की लागत से नृसिंहनाथ पीठ के विकास एवं रूपांतरण कार्य के साथ 342 करोड़ 69 लाख 63 हजार रुपये की लागत की 59 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

साथ ही मुख्यमंत्री ने 263 करोड़ 33 लाख 18 हजार रुपये की 21 विकासमूलक परियोजना की आधारशिला भी रखी है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे राज्य में रूपांतरण का पर्व चल रहा है। इसमें बरगढ़ जिला भी शामिल है। ओडिशा आज पूरे देश को खाद्य मुहैया करा रहा, जिसमें बरगढ़ के किसानों का बड़ा योगदान है।

बुनकर एवं कलाकारों की पेंशन को हमने बढ़ाया- मुख्यमंत्री 

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि बरगढ़ आकर आपके कल्याण के लिए विभिन्न परियोजना शुरू कर मुझे बहुत खुशी हुई। इस माटी के महान संतान कवि गंगाधर मेहर एवं पार्वती गिरी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बरगढ़ कला एवं संस्कृति की भूमि है। बुनकर एवं कलाकारों की पेंशन को हमने बढ़ाया है। महाप्रभु जगन्नाथ परियोजना, समलेई परियोजना के बाद आज नृसिंहनाथ पीठ का रूपांतरण किया गया है, इससे ओडिशा का गौरव बढ़ा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना आज ओडिशा के चार करोड़ लोगों के लिए आशीर्वाद बन गई है। परिवहन सेवा में लक्ष्मी बस योजना गांव के लोगों की जीवनधारा को बेहतर किया है। बरगढ़ में कैंसर अस्पताल के लिए मैने आश्वासन दिया था, आज उसे पूरा किया है। पश्चिम ओडिशा के मरीजों को यह उत्तम सेवा देगा। पश्चिम ओडिशा के लोगों को इलाज के लिए अब भुवनेश्वर नहीं जाना पड़ेगा।

नवीन पटनायक ने आगे कहा कि फाइव टी आधार पर यह कैंसर अस्पताल बनाया जा रहा है। आज क्षेत्र के किसानों के लिए खुशी की खबर है। गंगाधर मेहेर लिफ्ट इरिगेशन से जमीन को पानी देने की प्रक्रिया शुरू हुई है। इससे अधिक खेतों में पानी की सुविधा होगी। किसान, छात्रों सभी के लिए हमारी सरकार ने कदम उठाया है। हम सब मिलकर नया ओडिशा बनाएंगे। 25 हजार 600 हेक्टर जमीन में जल सिंचाई की सुविधा मिलेगी।

गर्भवती महिलाओं को 10 हजार दिया जा रहा- वीके पांडियन

नवीन ओडिशा एवं फाइव टी अध्यक्ष वीके पांडियन ने कहा कि बीजेपुर चुनाव क्षेत्र को हीराकुद जल भंडार से पानी कैसे पहुंचाया जाएगा, कई लोग सवाल कर रहे थे, परंतु हमारे मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने यह कर सकते हैं। आपने कैंसर अस्पताल की माांग की थी, पूरा कर दिया। बाबा नृसिंहनाथ मंदिर का विकास चाहते हैं, रिकॉर्ड टाइम में रूपांतरण कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि पद्मपुर उप चुनाव के समय केंदु फसल पर निर्भर लोगों के प्रति जीएसटी हटाने का अनुरोध किया गया था, मुख्यमंत्री ने उसे केंदु पत्र से जीएसटी हटा दिया। ममता योजना में गर्भवती महिलाओं को 10 हजार रुपये दिया जा रहा है। इसी तरह कलाकार भत्ता, स्कालरशिप को मुख्यमंत्री ने बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री साढ़े चार करोड़ लोगों को अपना परिवार मानते हैं।

लक्ष्मी योजना में महिलाओं के लिए टिकट की कीमत मात्र पांच रुपये रखा गया है। इस अवसर पर उपस्थित राज्य सरकार के मंत्री एवं विधायकों ने नवीन सरकार की विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी और कहा कि आज बरगढ़ के लिए ऐतिहासिक दिन है।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस 70 उम्मीदवारों की पहली सूची इस दिन जारी करेगी, पूर्व MLA ने बेटी के लिए टिकट की दावेदारी जताई

ये भी पढ़ें: कटकवासियों को पटनायक की सौगात: CM ने किया लक्ष्मी बस सेवा का उद्घाटन, जिले में चलेंगी कुल 48 बसें