Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: अब ओडिशा में बनेंगे रक्षा उपकरण, विमान के पुर्जे; 10 हजार लोगों को मिलेगी नौकरी

ओडिशा में रक्षा उपकरण और विमानों के पुर्जों का निर्माण होगा। शुक्रवार को कल्याणी स्टील लिमिडेट ने राज्य सरकार के साथ एमओयू साइन किया है। लोक सेवा भवन के कन्वेंशन हाल में सीएम नवीन पटनायक की मौजूदगी में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। यह परियोजना ढेंकानाल जिले के गजमरा में होगी। इसके लिए 1100 एकड़ जमीन चिह्नित की गई है।

By Sheshnath Rai Edited By: Prateek Jain Updated: Fri, 23 Feb 2024 07:10 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की उपस्थिति में ओडिशा सरकार एवं कल्याणी स्टील लिमिटेड का करारनामा हस्ताक्षरित

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा में अब रक्षा उपकरण और विमान के पुर्जे बनाए जाएंगे। इसके लिए शुक्रवार को कल्याणी स्टील लिमिडेट ने राज्य सरकार के साथ एमओयू साइन किया है। लोक सेवा भवन के कन्वेंशन हाल में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

यह परियोजना ढेंकानाल जिले के गजमरा में होगी। इसके लिए 1100 एकड़ जमीन चिह्नित कर ली गई है।परियोजना पर काम अगले साल सितंबर से शुरू होगा। 24 महीने में उत्पादन शुरू हो जाएगा। निवेश दो चरणों में किया जाएगा।

पहले चरण में 11,750 करोड़ रुपये का निवेश 

पहले चरण में 11,750 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा, जिससे 10,000 लोगों को नियुक्ति मिलेगी। जानकारी के मुताबिक, ओडिशा में बनने जा रहा यह कारखाना पूर्वी भारत का पहला कारखाना है।

करारनामा हस्तक्षार के बाद वरिष्ठ आईएएस अधिकारी उद्योग सचिव हेमंत शर्मा ने कहा कि कारखाना के लिए ओडिशा को चुनने के लिए कंपनी को हमने धन्यवाद दिया है। ओडिशा में पर्याप्त मात्रा में कच्चामाल का भंडार है। उद्योग मंत्री प्रताप केशरी देव ने कहा है कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की चिंताधारा प्रशंसनीय है।

कल्याणी स्टील लिमिटेड के साथ करारनामा हुआ है। हम सबके लिए आज बड़ा दिन है। आज हमारे राज्य में रक्षा उपकरण बनाने वाली भारत की सबसे बड़ी प्रसिद्ध कंपनी कल्याणी स्टील लिमिटेड ने करारनामा हस्ताक्षर किया है।

उन्होंने कहा कि ढेंकानाल के गजमरा में यह कारखाना बनाया जाएगा। ओडिशा में पहली बार इस तरह का उद्योग आया है। सितंबर से कार्य शुरू होगा।

यह भी पढ़ें -

एस्‍केलेटर से लेकर फ्री वाई-फाई... एयरपोर्ट जैसा होगा महसूस, PM मोदी जल्‍द ही ओडिशा के 21 स्टेशनों के लिए करेंगे बड़ा एलान

Video : पटरी पर खड़े ट्रेन के इंजन में लगी आग, धू-धूकर जलने का वीडियो हो रहा वायरल