Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एस्‍केलेटर से लेकर फ्री वाई-फाई... एयरपोर्ट जैसा होगा महसूस, PM मोदी जल्‍द ही ओडिशा के 21 स्टेशनों के लिए करेंगे बड़ा एलान

अमृत स्टेशन योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुत जल्द ओडिशा में 21 स्टेशनों के नवीकरण के लिए शिलान्यास करेंगे। ओडिशा में 57 रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण किया जाना है। पहले चरण में 25 स्टेशनों का विकास किया जा रहा है जबकि दूसरे चरण में 21 स्‍टेशनों को शामिल किया गया है। इसके लिए स्‍टेशनों का डिजाइन भी तैयार कर लिया गया है।

By Sheshnath Rai Edited By: Arijita Sen Updated: Fri, 23 Feb 2024 12:44 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा के रेलवे स्‍टेशनों को देंगे सौगात।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। अमृत स्टेशन योजना के तहत ओडिशा में 57 रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण किया जाना है। पहले चरण में 25 स्टेशनों का विकास किया जा रहा है, जबकि दूसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही 21 और रेलवे स्टेशनों के नवीनीकरण के लिए आधारशिला रखेंगे।

ये स्‍टेशन बनेंगे हाई-फाई

इसमें तालचेर, रघुनाथपुर, पारादीप, केंदुझरगढ़, झारसुगुड़ा रोड, संबलपुर सिटी, टिटिलागढ़, केसिंगा, पारलाखेमुंडी, कोरापुट, जयपुर, बिमलागढ़, जरोली, रायरंगपुर, पानपोष, बालेश्वर, बेतनटी, भद्रक, बेलपहाड़, ब्रजराजनगर और रायगढ़ स्टेशनों को शामिल किया गया है। स्टेशनों का डिजाइन तैयार कर लिया गया है और उपलब्ध कराई जाने वाली अत्याधुनिक सुविधाओं की पहचान कर ली गई है।

स्‍टेशनों में यात्रियों को मिलेंगी अत्‍याधुनिक सुविधाएं

पहले चरण में साक्षीगोपाल, मंचेश्वर, ढेंकानाल, छतरपुर, अनुगुल, राजगांगपुर, मेरामंडली, बालुगांव, लिंगराज मंदिर रोड, तालचेर रोड, खुर्दा रोड, कांटाबांजी, बरगढ़ रोड, हीराकुद, रेडाखोल, बरपल्ली, मुनिगुड़ा, बलांगीर, हरिशंकर रोड, जलेश्वर, भवानीपटना को शामिल किया गया है।रेलवे स्टेशनों को विकसित कर वहां यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

रेलवे ओवरब्रिज का भी होगा निर्माण

यात्रियों को वेटिंग एरिया, स्वच्छता, शौचालय, आवश्यकता के अनुसार लिफ्ट/एस्केलेटर, मुफ्त वाई-फाई, कियोस्क, साइन-एज आदि सहित उपयोगी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

इसके अलावा, रोड ओवर ब्रिज (आरओबी) और रोड अंडर ब्रिज (आरयूबी) ने रेलवे के बुनियादी ढांचे के विकास के साथ-साथ ओडिशा में रेल दुर्घटनाओं को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पिछले 10 वर्षों में, 409 आरओबी और आरयूबी पूरे किए गए हैं और 220 पर काम प्रगति पर है।

स्‍टेशनों के विकास में करोड़ों खर्च

रेलवे की तरफ से कहा गया है कि 2014 के बाद रेलवे क्षेत्र में काफी तेजी से विकास हुआ है। 2021 में गुजरात के गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर पहली अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गईं।

इसी वर्ष हबीब गंज रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण किया गया था। वर्ष 2022 में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नई दिल्ली, अहमदाबाद और मुंबई में सीएसएमटी रेलवे स्टेशनों के विकास के लिये 10,000 करोड़ रुपए की मंज़ूरी दी।

अमृत भारत योजना के तहत देश में 1309 रेलवे स्टेशनों का विकास अगस्त 2023 से शुरू हो गया है। पहले चरण में 27 राज्यों में 508 रेलवे स्टेशनों के विकास पर 24,470 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

इनमें उत्तर प्रदेश और राजस्थान के 55 रेलवे स्टेशन, बिहार और महाराष्ट्र के 44, पश्चिम बंगाल के 37, मध्य प्रदेश के 34, असम के 32, ओडिशा के 25 और पंजाब के 22 रेलवे स्टेशन शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Odisha News: संबलपुर में हुए दो भीषण सड़क हादसों में 5 लोगों की मौत; 2 गंभीर रूप से घायल

यह भी पढ़ें: मौसम के साथ बदलती है त्‍वचा की रंगत... संबलपुर चिड़ियाघर में लाए गए आठ हॉग डीयर, ये हैं खासियत