Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय शूटिंग लीजेंड Abhinav Bindra को मिला ओलंपिक ऑर्डर अवार्ड, PM Narendra Modi ने दी बधाई

भारत के शूटिंग लीजेंड अभिवन बिंद्रा को मंगलवार को इंटरनेशल ओलंपिक समिति ने ओलंपिक ऑर्डर अवार्ड से सम्मानित किया। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अभिनव बिंद्रा को ओलंपिक ऑर्डर अवार्ड से सम्मानित होने पर बधाई दी। उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी शुभकामनाएं भेजीं। बता दें कि साल 2008 बीजिंग ओलंपिक में बिंद्रा ने स्वर्ण पदक जीता था।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 25 Jul 2024 12:07 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने अभिनव बिंद्रा को दी बधाई।

स्पोर्ट्स डेस्क नई दिल्ली। भारत के शूटिंग लीजेंड अभिनव बिंद्रा को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC)ने ओलंपिक ऑर्डर अवार्ड से सम्मानित किया। बिंद्रा को ओलंपिक आंदोलन में उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। देश का मान बढ़ाने के लिए पीएम मोदी ने अभिनव बिंद्रा को बधाई दी। बिंद्रा ने 2008 बीजिंग ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को भारत के शूटिंग दिग्गज अभिनव बिंद्रा को ओलंपिक ऑर्डर अवार्ड से सम्मानित होने पर बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने 2008 बीजिंग ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता को सोशल मीडिया पर अपनी शुभकामनाएं भेजीं।

पीएम मोदी ने दी बधाई

मोदी ने एक्स अकाउंट पर लिखा, हर भारतीय को इस बात पर गर्व है कि अभिनव बिंद्रा को ओलंपिक ऑर्डर से सम्मानित किया गया। उन्हें बधाई। चाहे वह एथलीट के रूप में हो या उभरते खिलाड़ियों के लिए मार्गदर्शक के रूप में, उन्होंने खेलों और ओलंपिक आंदोलन में उल्लेखनीय योगदान दिया है।

वहीं, आईओसी अध्यक्ष ने घोषणआ करते हुए कहा, मुझे आपको यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि आईओसी कार्यकारी बोर्ड ने ओलंपिक आंदोलन में आपकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए आपको ओलंपिक ऑर्डर से सम्मानित करने का फैसला किया है।

10 अगस्त को आयोजित किया जाएगा समारोह

ओलंपिक ऑर्डर अवार्ड आईओसी द्वारा किसी व्यक्ति को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। 10 अगस्त को पेरिस में 142वें आईओसी सत्र में पुरस्कार समारोह आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढे़ें- Olympic Emblems: बहुत प्राचीन है ओलंपिक प्रतीक चिन्ह का इतिहास, आयोजक देश की बयां करता है संस्कृति और सभ्यता

क्या होता है ओलंपिक ऑर्डर पुरस्कार?

ओलंपिक ऑर्डर की स्थापना 1975 में हुई थी। यह ओलंपिक आंदोलन का सर्वोच्च पुरस्कार है। यह विशेष रूप से ओलंपिक आंदोलन में विशिष्ट योगदान के लिए दिया जाता है। परंपरागत रूप से, IOC प्रत्येक संबंधित ओलंपिक गेम्स के समापन समारोह में मुख्य राष्ट्रीय आयोजकों को ओलंपिक ऑर्डर प्रदान करता है। इसने ओलंपिक डिप्लोमा ऑफ मेरिट की जगह ली।

यह भी पढे़ं- Paris Olympics Archery Live Streaming: कब, कहां और कैसे घर बैठे भारतीय आर्चर्स का लाइव एक्शन फैंस देख सकते हैं?