Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'जख्म पर नमक छिड़कने जैसी बात', कोलकाता दुष्कर्म मामले को कपिल सिब्बल ने बताया आम बात; जगदीप धनखड़ ने दिया जवाब

संसद के सदस्य एवं वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) द्वारा कोलकाता की क्रूरता को सामान्य घटना बताने पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने चिंता जाहिर की है। उपराष्ट्रपति कपिल सिब्बल के बयान पर अफसोस जताते हुए कहा कि ऐसी टिप्पणियां हमारे दर्द को और बढ़ाती हैं। ऐसे भयंकर विचारों के लिए कोई बहाना नहीं हो सकता। अफसोस जताते हुए कहा कि ऐसी टिप्पणियां हमारे दर्द को और बढ़ाती हैं।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 02 Sep 2024 05:18 AM (IST)
Hero Image
कोलकाता दुष्कर्म मामले पर कपिल सिब्बल के बयान पर उपराष्ट्रपति ने जताई चिंता।(फोटो सोर्स: जागरण)

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। Kolkata Doctor murder case। कोलकाता में प्रशिक्षु महिला चिकित्सक से दुष्कर्म व हत्या की घटना को उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने क्रूरता का चरम करार देते हुए इसे पूरी मानवता को शर्मसार करने वाला बताया। उपराष्ट्रपति ने कहा कि संसद के सदस्य एवं वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) द्वारा कोलकाता की क्रूरता को सामान्य घटना बताना घायल अंतरात्मा पर नमक छिड़कने जैसा है।

उन्होंने अफसोस जताते हुए कहा कि ऐसी टिप्पणियां हमारे दर्द को और बढ़ाती हैं। ऐसे भयंकर विचारों के लिए कोई बहाना नहीं हो सकता। मैं ऐसी गलतफहमी में पड़े लोगों से पुनर्विचार करने और सार्वजनिक रूप से माफी मांगने का आह्वान करता हूं। धनखड़ ने रविवार को एम्स ऋषिकेश में छात्र और संकाय सदस्यों को संबोधित करते हुए यह बातें कहीं।

कपिल सिब्बल के बयान पर मचा बवाल

उन्होंने कहा कि यह अवसर राजनीतिक अंक जुटाने का नहीं है। इसमें द्विदलीय प्रयास की आवश्यकता है। ऐसे क्रूर कृत्य भारत के आदर्शों को तहस-नहस कर देते हैं। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष कपिल सिब्बल ने एक प्रस्ताव पास किया था, जिसमें उन्होंने कोलकाता में ट्रेनी डाक्टर के साथ हुए भयावह रेप और मर्डर की घटना को बीमारी जैसी अवस्था (सिंपटोमेटिक मलीज) बताते हुए कहा था कि यह आम घटना है।

 उपराष्ट्रपति ने कहा कि ऐसी घटनाओं से हमारा दिल घायल है, अंतरात्मा रो रही है। जवाबदेही की मांग कर रही है। स्वास्थ्य पेशेवरों और महिलाओं के प्रति अपनी जिम्मेदारी को मानते हुए उन्होंने कहा कि मैं आपके सामने हूं। एक संवैधानिक पद पर होने के नाते मुझे अपनी जिम्मेदारी दिखानी होगी। आज पूरा देश आपकी अदालत में है। आज आप देश से सवाल पूछेंगे और देश को जवाब देना पड़ेगा। उन्होंने एक ऐसा तंत्र बनाने पर जोर दिया, जिसमें स्वास्थ्यकर्मियों को पूरी तरह सुरक्षित रखा जा सके।

ऐसी घटनाओं को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता: उपराष्ट्रपति

उन्होंने कहा कि चिकित्सक दूसरों को जीवन देते हैं। 24 घंटे मानवता की सेवा के लिए समर्पित रहते हैं। वह सुविधापूर्ण जीवन के बजाय चुनौतीपूर्ण पेशा चुनते हैं। ऐसे में कोलकाता जैसी घटना के बाद माता-पिता भी सोचने को मजबूर होंगे कि अपनी बेटी को चिकित्सक बनाएं या नहीं। हमें समाज की जवाबदेही तय करनी चाहिए, क्योंकि ऐसी घटनाओं को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है।

'अपराधियों के दोष से भी बदतर है चुप्पी'

धनखड़ ने कुछ एनजीओ के मौन की आलोचना करते हुए कहा कि उनकी चुप्पी अपराधियों के दोष से भी अधिक बदतर है। जो कुछ हुआ, वह जवाबदेही के दायरे में आएगा, लेकिन समाज भी जिम्मेदार है। मैं इसे सरकार या राजनीतिक पार्टियों का मामला नहीं बनाना चाहता। यह समाज का मामला है। यह हमारे अस्तित्व की चुनौती है। इसने हमारे अस्तित्व की नींव को हिला दिया है। इसने भारत के आदर्शों पर सवाल किया है, जो हजारों वर्षों से कायम है। 

यह भी पढ़ें: 'कपिल सिब्बल शर्म कीजिए', कोलकाता दुष्कर्म मामले को वरिष्ठ वकील ने बताया आम बात; भड़क उठे जगदीप धनखड़