Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget Session: PM मोदी ने समझाया सेक्युलरिज्म का असली मतलब, राज्यसभा में विपक्ष को दिखाया आईना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब दिया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्षियों को सेक्युलरिज्म का असली मतलब समझाया। उन्होंने कहा कि योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ हितधारकों तक पहुंचना चाहिए।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 09 Feb 2023 04:21 PM (IST)
Hero Image
PM मोदी ने समझाया सेक्युलरिज्म का असली मतलब, राज्यसभा में विपक्ष को दिखाया आईना

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब दिया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने धर्मनिरपेक्षता का असली मतलब समझाया। उन्होंने कहा कि हमने सैचुरेशन का रास्ता चुना। जिसका मतलब है कि योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ बिना किसी रोक-टोक के लाभार्थियों तक पहुंचे। यही सच्चा सेक्युलरिज्म है।

PM मोदी ने समझाया सैचुरेशन का मतलब

उन्होंने कहा कि सरकार इस राह पर काम कर रही है। अमृत काल में हमने सैचुरेशन का संकल्प लिया है। शत-प्रतिशत लाभार्थियों तक पहुंचा जाएगा। उन्होंने कहा कि इसकी वजह से देश के अनेक समस्याओं का समाधान होगा। हम ऐसी नई कार्य संस्कृति को लेकर आ रहे हैं, जो तेरा-मेरा, अपना-पराया सारे भेदों को मिटा देगा। सैचुरेशन का मतलब होता भेदभाव की सारी गुंजाइश खत्म करना। यह तुष्टीकरण की आशंकाओं को खत्म कर देता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि समाज के आखिरी व्यक्ति के अधिकारों की रक्षा इसमें समाहित होती है, जिसे हम सुनिश्चित करते हैं। उन्होंने कहा कि सबका साथ, सबका विकास का मतलब यह है कि शत-प्रतिशत हितधारकों को उनके हकों का पहुंचाना।

PM Modi on Kharge: जनधन खुला और कांग्रेस का खाता बंद! राज्यसभा में पीएम मोदी ने मल्लिकार्जुन खरगे पर कसा तंज

अपनी साजिशों से बाज नहीं आ रहे कांग्रेसी

उन्होंने कहा कि देश कांग्रेस को बार-बार नकार रहा है, लेकिन कांग्रेस और उसके साथी अपनी साजिशों से बाज नहीं आ रही है। जनता इसे देख रही है और उनको हर मौके पर सजा भी दे रही है।

PM Modi Speech: 'देश देख रहा, एक अकेला कितनों पर भारी', मोदी-अदाणी..नारों के बीच विपक्ष पर बरसे पीएम

PM Modi: नेहरू महान तो सरनेम लगाने में क्या शर्मिंदगी? गांधी परिवार पर प्रधानमंत्री मोदी ने दागा सवाल