Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अच्छी खबर : नशा छोड़ रहे युवा, नए जीवन की कर रहे शुरुआत

नशामुक्ति केंद्र बरनाला के अलावा भदौड़ तपा महलकलां धनौला व बरनाला में स्थापित पांच ओट क्लीनिक नशा पीड़ितों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 20 Jul 2022 04:09 PM (IST)
Hero Image
अच्छी खबर : नशा छोड़ रहे युवा, नए जीवन की कर रहे शुरुआत

हेमंत राजू, बरनाला

नशामुक्ति केंद्र बरनाला के अलावा भदौड़, तपा, महलकलां, धनौला व बरनाला में स्थापित पांच ओट क्लीनिक नशा पीड़ितों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं। ओट क्लीनिकों से नशा पीड़ित नशे की लत का त्याग करके अपना जीवन सुधार रहे हैं।

डीसी डा. हरीश नैयर ने बताया कि नशा मुक्ति केंद्र व ओट क्लीनिकों की स्थापना पंजाब सरकार द्वारा लोगों को नशा रहित जीवन व्यतीत करवाने के उद्देश्य से की गई थी। नशा मुक्ति केंद्र बरनाला में मरीजों को दाखिल करके उनका इलाज किया जाता है। जो लोग इस केंद्र में दाखिल नहीं हो सकते, उनके लिए जिले में पांच ओट क्लीनिकों की स्थापना की गई है। इन केंद्रों में आने वाले हर नशा मुक्त होने के इच्छुक मरीज का अनुभवी डाक्टरों की टीम द्वारा इलाज किया जाता है।

सिविल अस्पताल बरनाला के साइकेट्रिक डाक्टर लिप्सी मोदी ने कहा कि उक्त ओट क्लीनिकों में 17 मई 2018 से 31 मई 2022 तक 13000 मरीज रजिस्टर्ड हुए। मई 2022 के दौरान नौ हजार मरीजों ने नशा छोड़ने की दवा ली। इसी तरह नशा मुक्ति केंद्र सिविल अस्पताल बरनाला में जून 2014 से 31 मई 2022 तक 4000 मरीज दाखिल हुए व नशे की लत को छोड़ने के लिए अपना इलाज करवाया। सरकार का यह प्रयत्न उन सभी लोगों के लिए किया गया है जो अफीम, पोस्त, मेडिकल नशा व शराब जैसे नशे की गिरफ्त में फंस चुके हैं, कितु वह इस नशे के जाल से निकलना चाहते हैं। बरनाला में ओट क्लीनिक व नशा मुक्ति केंद्र सिविल अस्पताल बरनाला में चल रहा है। इसके अलावा एसडीएच तपा, सीएचसी धनौला, सीएचसी महलकलां, सीएचसी भदौड़, सीएचसी चन्नणवाल में सुविधा प्रदान की जाती है। ------------------------

आओ हम सभी मिलकर नशा करने वाले युवाओं के स्वजनों, गांवों के सरपंचों व पंचों आदि को प्रेरित करके युवाओं को नशे के दल-दल से बाहर निकालें। -डा. दमनजीत कौर बांसल, डायरेक्टर, मनोरोग अस्पताल बरनाला