Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana: गुरु पर्व के मौके पर अमृतसर रेलवे स्टेशन से ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना' की हुई शुरूआत

मुख्यमंत्री भगवंत मान की महत्वाकांक्षी योजना ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ (Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana) गुरु पर्व पर सोमवार से शुरू हो गई। पंजाब कैबिनेट ने छह नवंबर को 27 नवंबर से 29 फरवरी तक के लिए इस योजना को मंजूरी दी थी। इस यात्रा में 50000 श्रद्धालु धार्मिक स्थलों के दर्शन करेंगे। इसके लिए 40 करोड़ रुपये का बजट आवंटन किया गया है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Mon, 27 Nov 2023 01:58 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा स्कीम के तहत अमृतसर रेलवे स्टेशन से पहले स्पेशल ट्रेन को रवाना करते हुए मंत्री और अन्य।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। मुख्यमंत्री भगवंत मान की महत्वाकांक्षी योजना ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ गुरु पर्व पर सोमवार से शुरू हो गई। अमृतसर रेलवे स्टेशन से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा स्कीम के तहत श्री नांदेड़ साहिब के लिए पहली ट्रेन रवाना हुई।

इस मौके पर मान सरकार के कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल, मंत्री हरभजन सिंह, विधायक डॉ अजय गुप्ता, विधायक डॉ जसबीर सिंह,नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन अशोक तलवार व अन्य लोग अपस्थित थे। आप की पंजाब इकाई ने कहा कि धार्मिक स्थलों के नि:शुल्क दर्शन कराने का मान सरकार का यह कदम सराहनीय है।

अमृतसर रेलवे स्टेशन से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा स्कीम के तहत श्री नांदेड़ साहिब के लिए पहली ट्रेन रवाना करने के समय उपस्थित मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ, विधायक डा अजय गुप्ता, विधायक डा जसबीर सिंह,नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन अशोक तलवार व अन्य।

पंजाब कैबिनेट ने छह नवंबर को 27 नवंबर से 29 फरवरी तक के लिए इस योजना को मंजूरी दी थी। तेरह सप्ताह तक चलने वाली इस यात्रा के दौरान श्रद्धालु हजूर साहिब नांदेड़, पटना साहिब, वाराणसी, आनंदपुर साहिब, तलवंडी साबो, माता नैना देवी मंदिर आदि के निश्शुल्क दर्शन कर सकेंगे। इस यात्रा में 50,000 श्रद्धालु धार्मिक स्थलों के दर्शन करेंगे।

53850 श्रद्धालुओं को 95 दिनों के लिए मुफ्त यात्रा

आप पंजाब (Punjab News) के प्रवक्ता जगतार सिंह संघेड़ा ने बताया कि मान सरकार लगभग 53,850 श्रद्धालुओं को 95 दिनों के लिए यात्रा के लिए ट्रेनें और एसी बसें, आवास के लिए तीन सितारा कमरे, चिकित्सा सुविधाएं, एक किट, जिसमें यात्रा के लिए सभी आवश्यक चीजें आदि शामिल होंगी, सब कुछ निश्शुल्क उपलब्ध कराएगी।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा स्कीम के तहत श्री नांदेड़ साहिब के लिए रवाना होने से पहले रेलगाड़ी में सवार यात्री जो बोले सो निहाल के जयकारे लगाते हुए।

यह भी पढ़ें: Guru Nanak Jayanti 2023: गुरु नानक देव का प्रकाशोत्सव आज, पंजाब में सजे गुरुद्वारे; चलेगा अटूट लंगर

40 करोड़ रुपये का बजट

इसके लिए 40 करोड़ रुपये बजटीय आवंटन किया गया है। इस योजना के सुचारू कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए एक समिति भी गठित की गई है।

इसमें मंत्री, कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा, लालजीत सिंह भुल्लर और कुलदीप सिंह धालीवाल शामिल हैं। आप प्रवक्ता ने कहा कि अब हमारे बुजुर्ग लोग देश के अलग-अलग कोनों में स्थित विभिन्न धार्मिक स्थलों के दर्शन नि: शुल्क कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा स्कीम के तहत श्री नांदेड़ साहिब के लिए रमन की जा रही पहली गाड़ी में सवार श्रद्धालुओं से बातचीत करते हुए मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल।

इन जगहों पर कराई जाएगी यात्रा

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना (Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana) के तहत हजूर साहिब के लिए चार, श्री पटना साहिब के लिए तीन, वाराणसी के लिए दो, मथुरा व वृंदावन के लिए तीन और अजमेर शरीफ के लिए एक ट्रेन चलेगी।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा स्कीम के तहत श्री नांदेड़ साहिब के लिए रवाना होने से पहले अमृतसर स्टेशन पर रेलगाड़ी में सवार यात्री जो बोले सो निहाल के जयकारे लगाते हुए।

इसी तरह पंजाब के तीर्थ स्थल श्री आनंदपुर साहिब, तलवंडी साबो और अमृतसर, हिमाचल प्रदेश के माता ज्वाला देवी, चिंतपूर्णी माता, नैना देवी माता।

माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) और राजस्थान में सालासर बालाजी धाम (Salasar Balaji Dham) और खाटू श्याम धाम की यात्रा एसी बसों में होगी। श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक टीम में पंजाब सरकार की ओर से मेडिकल टीम भी रहेगी।

श्रद्धालुओं को एक किट भी मुहैया करवाई जाएगी, जिसमें बेडशीट, कंबल, तौलिया से लेकर तेल कंघा आदि होंगे।

यह भी पढ़ें: Guru Nanak Jayanti 2023: कपूरथला में संगत के स्वागत को नानक की नगरी ने बिछाई पलकें, देर रात डाले जाएंगे श्री आखंड पाठ साहिब के भोग