Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: दीवाली से पहले केंद्र ने किसानों के लिए किया बड़ा एलान,मोदी सरकार ने रबी फसलों पर बढ़ाई MSP; जानें कीमत

चंडीगढ़। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में 3 बड़े फैसले दिवाली से पहले सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात दी है। गेहूं सरसों समेत 6 फसलों का MSP बढ़ाया गया। गेहूं के MSP में 150 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई। सरसों का MSP 400 रुपए प्रति क्विंटल किया गया। केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया गया। कर्मचारियों पेंशनधारियों का 4% DA बढ़ाया गया।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 18 Oct 2023 06:02 PM (IST)
Hero Image
दीवाली से पहले केंद्र सरकार ने किसानों,कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए किया बड़ा एलान। फाइल फोटो

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। Punjab News: केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में 3 बड़े फैसले दिवाली से पहले सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात दी है। गेहूं, सरसों समेत 6 फसलों का MSP बढ़ाया गया। गेहूं के MSP में 150 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई। सरसों का MSP 400 रुपए प्रति क्विंटल किया गया। केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया गया। कर्मचारियों, पेंशनधारियों का 4% DA बढ़ाया गया। रेलवे के कर्मचारियों को 75 दिनों का बोनस मिलेगा।

केंद्रीय मंत्रीमंडल की बैठक में आज रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को बढ़ाने की मंजूरी दी गई है। सरकार ने आज रबी की 6 फसलों पर मार्केटिंग सीजन 2024-25 के लिए एमएसपी में बढ़ाने को लेकर मंजूरी मिल गई है।

जानिए, कितनी बढ़ी एमएसपी?

एमएसपी में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी मसूर के लिए 425 रुपये प्रति क्विंटल, इसके बाद रेपसीड और सरसों के लिए 200 रुपये प्रति क्विंटल हुई। गेहूं और सैफ्लोअर के लिए 150-150 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा जौ के लिए 115 रुपये प्रति क्विंटल और चने के लिए 105 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी करने को मंजूरी मिली।

यह भी पढ़ें: Punjab Politics: आप पार्टी ने नियुक्त किए 14 विधानसभा क्षेत्रों के प्रभारी, जानिए लिस्ट में किन नेताओं के नाम शामिल

आखिर क्या होता है एमएसपी, जानें

न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) कुछ कृषि उत्पादों के लिए सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम मूल्य है। जिस पर सरकार किसानों की फसल खरीदती है। यदि किसान को खुले बाजार में उसके फसल का सही दाम नहीं मिलता तो सरकार उस किसान से एमएसपी पर फसल खरीद लेती है यदि किसान बेचना चाहे तो वह बेच सकता है।

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पंजाब और हरियाणा HC के लिए की पांच नामों की सिफारिश, न्यायाधीश के रूप में होंगे पदोन्नत