Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जालंधर में 7,506 ई-श्रम कार्ड धारकों को मिले स्मार्ट कार्ड, अब उठा सकेंगे आटा-दाल योजना का लाभ

जालंधर में 7506 ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए आटा-दाल योजना के तहत स्मार्ट कार्ड बनकर तैयार हो गए हैं। हालांकि अभी भी राशन डिपो धारक ई-श्रम कार्ड धारकों से स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन ले रहे हैं। अगले आदेशों के बाद योग्य उम्मीदवारों के स्मार्ट कार्ड बनाए जाएंगे। इस योजना के तहत 2022 से पहले बने ई-श्रम कार्ड ही मान्य होंगे।

By Jagran NewsEdited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Thu, 19 Sep 2024 02:10 PM (IST)
Hero Image
जालंधर में 7,506 ई-श्रम कार्ड धारकों को स्मार्ट कार्ड मिले हैं।

शाम सहगल, जालंधर। शहर में 7506 ई-श्रम कार्ड धारकों के आटा दाल स्कीम के तहत स्मार्ट कार्ड बनाए जाने का काम पूरा कर लिया गया है। हालांकि, इसके बाद भी राशन डिपो होल्डरों द्वारा ई-श्रम कार्ड होल्डरों से स्मार्ट कार्ड बनवाने को लेकर आवेदन लिए जाते रहेंगे।

अगले आदेशों के बाद योग्य उम्मीदवारों के स्मार्ट कार्ड बनाए जाएंगे। पंजाब सरकार द्वारा चलाई जा रही अति महत्वाकांक्षी योजना आटा-दाल स्कीम के तहत योग्य परिवारों को गेहूं का फ्री वितरण किया जा रहा है। इसके लिए गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवारों के स्मार्ट कार्ड बनाए गए थे।

जिसके माध्यम से गरीब परिवारों को फ्री गेहूं का वितरण किया जाता है। स्मार्ट कार्ड बनाए जाने के लिए निर्धारित योग्यता में ई-श्रम कार्ड धारकों को भी शामिल किया गया है। इसके लिए सभी जिलों के डीसी ने निर्देश जारी कर ई-श्रम कार्ड धारकों के स्मार्ट कार्ड बनाने के निर्देश दिए थे।

इसके लिए बाकायदा एसडीएम द्वारा ई-श्रम कार्ड धारकों की पहचान कर सूची जारी की गई थी। इस बारे में जिला खाद्य व आपूर्ति विभाग के जिला अधिकारी नरिंदर सिंह ने बताया कि 7,506 कार्ड बनाए जाने का काम पूरा किया जा चुका है। लिहाजा अगले निर्देशों तक आवेदन लिए जाने का काम जारी रहेगा।

2022 से पहले बने ई-श्रम कार्ड होंगे मान्य

इस योजना के तहत 2022 से पहले बने ई-श्रम कार्ड ही मान्य होंगे। इसके साथ स्मार्ट कार्ड में दर्ज सभी सदस्यों के आधार कार्ड तथा उनके निजी रूप से उपस्थित होना जरूरी है। इसके बाद ही ई-श्रम कार्ड को लेकर आवेदन लिया जाएगा। 

राशन डिपो पर भी दे सकते हैं आवेदन

भले ही 7,506 कार्ड बनाए जाने के बाद फिलहाल कार्ड बनाने का काम बंद कर दिया गया है। लिहाजा इसके लिए अपने नजदीकी राशन डिपो पर आवेदन जरूर दिया जा सकता है। जिसे लेकर अगले निर्देशों के आधार पर इनके भी स्मार्ट कार्ड बनाए जाएंगे।