Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan: गहलोत सरकार ने अवकाश के दिन देर रात महापौर व तीन पार्षदों को किया निलंबित

गहलोत सरकार ने अवकाश के दिन देर रात महापौर व तीन पार्षदों को निलंबित किया भाजपा निर्वाचित महापौर व पार्षदों केा निलंबित किए जाने को लेकर राजनीतिक आंदोलन शुरू करने की तैयारी कर रही है। भाजपा हाईकोर्ट जाएगी विरोध प्रदर्शन भी होगा।

By Priti JhaEdited By: Updated: Mon, 07 Jun 2021 12:16 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान सरकार ने जयपुर नगर निगम ग्रेटर की महापौर सौम्या गुर्जर और तीन पार्षदों को निलंबित कर दिया है।

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने जयपुर नगर निगम ग्रेटर की महापौर सौम्या गुर्जर और तीन पार्षदों को निलंबित कर दिया है। सरकार की इस कार्रवाई के खिलाफ भाजपा ने हाईकोर्ट में जाने का निर्णय लिया है। भाजपा निर्वाचित महापौर व पार्षदों को निलंबित किए जाने को लेकर राजनीतिक आंदोलन शुरू करने की तैयारी कर रही है। महापौर सहित भाजपा के तीन पार्षदों का निलंबन रविवार देर रात स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक द्वारा जारी आदेश पर किया गया है।

दरअसल, शहर में सफाई का काम देखने वाली एक कंपनी के भुगतान को लेकर दो दिन पहले मुख्य कार्यकारी आयुक्त यज्ञमित्र सिंह देव और महापौर के बीच विवाद हुआ था। उस समय कुछ भाजपा पार्षद भी मौजूद थे। इस पर देव ने महापौर व तीन पार्षदों के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज करवाया कि उनके साथ मारपीट की गई। उन्होंने सरकार में भी शिकायत की। सरकार ने स्थानीय निकाय विभाग के एक अधिकारी से मामले की जांच करवाने के बाद चारों को निलंबित करने का निर्णय लिया।

सरकार ने महापौर के खिलाफ राजस्थान नगर पालिक अधिनियम, 2008 की धारा 39 के तहत इस मामले की न्यायिक जांच कराने का फैसला किया है। न्यायिक जांच पूरी होने तक ये सभी निलंबित रहेंगे। आदेश में कहा गया कि महापौर के पद पर रहने से जांच प्रभावित हो सकती है। महापौर को पार्षद पद से भी निलंबित किया गया है। किसी महापौर को निलंबित करने का राज्य में यह पहला मामला है।

भाजपा ने विरोध जताया, कोर्ट के साथ जनता के बीच जाएंगे

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने सरकार की कार्रवाई को विनाश काले विपरित बुद्दि बताते हुए कहा कि । देश में जून के माह में ही आपातकाल लगा था तब कांग्रेस के पतन की शुरूआत हुई थी अब महापौर का निलंबन राजस्थान में कांग्रेस के पतन का कारण बनेगा। उन्होंने कहा कि यह अलोकतांत्रिक कार्रवाई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस यहां हार से परेशान थी, इस कारण महापौर व तीन पार्षदों को निलंबित किया गया है ।

सौम्या गुर्जर ने कहा कि सत्य परेशान हो सकता है, पराजित नहीं। इस मुद्दे को लेकर हाईकोर्ट में जाने के लिए पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरूण चतुर्वेदी ने कमान संभाली है। पार्टी इस मुद्दे को लेकर जनता के बीच जाने की तैयारी कर रही है। मंगलवार को सभी जिलों में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। कोरोना खत्म होने के बाद राज्य स्तरीय विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।