Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone में रुक-रुक कर चल रहा इंटरनेट, इन तरीकों का करें इस्तेमाल, सेकंडों में दूर हो जाएगी परेशानी

Slow Internet Issue In Smartphone इंटरनेट की स्पीड स्लो हो तो यूजर को काम करने में परेशानी और झुंझलाहट हो उठती है। हालांकि ऐसे समय में कुछ टिप्स आपके काम आ सकते हैं। फोन की कैश फाइल्स को क्लीन कर फोन को ऑफ कर और कुछ स्थितियों में वेब ब्राउजर को बदल कर इंटरनेट की स्लो स्पीड ठीक की जा सकती है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 02 Aug 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
Facing Slow Internet Issue In Smartphone Use These Tips

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन में बिना इंटरनेट के शायद ही कोई काम किया जा सकता है। हर स्मार्टफोन यूजर की डेटा को लेकर अलग अलग जरूरत होती है। कुछ यूजर्स ऑफिस और घर में वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में जरूरत के लिए 1GB डेटा पैक भी काफी होता है।

डेटा कम हो तो एक बार के लिए काम चल भी जाता है, लेकिन इंटरनेट की स्पीड ही स्लो हो तो यूजर को ज्यादा डेटा के साथ भी काम करने में परेशानी और झुंझलाहट हो उठती है। अगर आपके फोन में भी इंटरनेट की स्पीड स्लो है तो कुछ टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

फोन को ऑफ करना

अगर स्मार्टफोन में नेट की स्पीड स्लो लग रही है तो फोन को ऑफ कर ऑन कर सकते हैं। इसके अलावा, एरोप्लेन मोड को कुछ देर ऑन और फिर ऑफ कर भी नेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वेब ब्राउज़र को बदलें

एंड्राइड फोन का इस्तेमाल करते हैं और नेट के लिए क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं तो ब्राउज़र को भी बदलना एक तरकीब हो सकती है। हेवी की जगह लाइट ब्राउज़र की मदद से इंटरनेट सर्च को आसान बनाया जा सकता है।

कैश फाइल्स को करें क्लीन

फोन की परफॉर्मेंस स्लो लग रही है और इंटरनेट का इस्तेमाल करने में भी परेशानी हो रही है तो फोन की सेटिंग में जाकर कैश फाइल्स को क्लीन कर सकते हैं।

ऑटो अपडेट करें बंद

फोन में कई बार ऑटो अपडेट सेटिंग ऑन रहती है। वाईफाई के साथ तो यह सेटिंग ठीक है, लेकिन मोबाइल डेटा के केस में इस सेटिंग को टर्न ऑफ ही करना सही है। इस सेटिंग की वजह से फोन का डेटा बैकग्राउंड में ऐप्स को अपडेट करने में इस्तेमाल हो जाता है, नेट की स्पीड भी स्लो हो जाती है।

बैकग्राउंड ऐप्स को हटाएं

फोन में एक समय पर कम से कम ऐप्स का इस्तेमाल ही करें। इस्तेमाल के बाद ऐप्स को बैकग्राउंड में रन न होने दें। बैकग्राउंड से ऐप्स को क्लीन करते रहने की आदत डालें।