Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महंगे रिचार्ज प्लान के बावजूद नहीं मिल रही इंटरनेट की स्पीड

दिसंबर से विभिन्न टेलीकाम कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान व टैरिफ मूल्यों में बीस से तीस प्रतिशत की वृद्धि कर दी है। उपभोक्ता महंगे प्लान खरीदने के बावजूद इंटरनेट की वांछित स्पीड न मिलने से परेशान हैं। कमजोर डाटा स्‍पीड लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Updated: Fri, 17 Dec 2021 09:50 AM (IST)
Hero Image
महंगे रिचार्ज प्लान के बावजूद नहीं मिल रही इंटरनेट की स्पीड। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दिसंबर से विभिन्न टेलीकाम कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान व टैरिफ मूल्यों में बीस से तीस प्रतिशत की वृद्धि कर दी है। उपभोक्ता महंगे प्लान खरीदने के बावजूद इंटरनेट की वांछित स्पीड न मिलने से परेशान हैं। कमजोर डाटा स्‍पीड कुशीनगर जिले में लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है।

टू जी की मिल रही स्‍पीड

ग्राहक मोबाइल फोन में महंगा फोर जी इंटरनेट पैक डलवा रहे हैं फिर भी स्पीड टू जी की ही मिल रही है। कदम कदम पर बीटीएस टावर लगे होने के बावजूद किसी व्यक्ति को फोन मिलाने पर नाट रिचेबल या कवरेज क्षेत्र से बाहर होने का संदेश मिलने लगता है। फोन यदि मिल भी गया तो बातचीत के बीच कालड्राप की समस्या खड़ी हो जाती है।

परेशान हैं वर्क फ्राम होम करने वाले लोग

बरवा राजापाकड़ निवासी नागेंद्र वर्मा बेंगलुरु के मल्टीनेशनल कंपनी में साफ्टवेयर इंजीनियर हैं। वे वर्क फ्राम होम हैं। खराब मोबाइल नेटवर्क से आजिज हैं। उनका कहना है कि रिचार्ज महंगा होने के बावजूद नेटवर्क धीमा होने से इंटरनेट नहीं के बराबर ही चलता है।

सरकारी काम में भी आ रही है बाधा

कृषि विभाग में कार्यरत तकनीक सहायक मदन गोपाल गौतम ने बताया कि नेटवर्क सही ढंग से कार्य नहीं करता है। बात करने व सरकारी कार्य के क्रम में इंटरनेट से संबंधित कार्य के लिए परेशान होना पड़ता है।

बिजली कटने पर जेनरेटर नहीं चलाते आपरेटर

व्यवसायी रजनीश राय ने कहा कि उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा देने के लिए टावर तो लगाए गए हैं, दाम भी बढ़ गए लेकिन बिजली कट जाने पर जनरेटर नहीं चलता तो सिग्नल गायब हो जाता है।

ई पाठशाला के माध्‍यम से पढ़ने-पढ़ाने में भी आ रही दिक्‍कत

शिक्षक अमित श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोनाकाल के बाद विभिन्न अप्लीकेशन व ई पाठशाला के माध्यम से छात्रों को पढ़ाया जा रहा है। नेट पैक के नाम पर कंपनी तो राशि बढ़ाकर वसूल लेती है, लेकिन सुविधा ढाक के तीन पात के बराबर मिल रही है।

लोगों ने आंदोलन करने की दी धमकी

पूर्व जिला पंचायत सदस्य मनोज गुप्ता व संजय पासवान, जितेंद्र गुप्ता, शिक्षक मनीष राय, फतेह बहादुर उर्फ पप्पू कुशवाहा, मृत्युंजय पांडेय, अशोक पटेल, रमेश गोंड, रामप्रीत गोंड आदि उपभोक्ताओं ने भी प्रति कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यदि शीघ्र ही मोबाइल आपरेटरों ने अपनी सेवा में सुधार नहीं किया तो इनके विरुद्ध मोर्चा खोल व्यापक जनांदोलन किया जाएगा व उपभोक्ता फोरम की शरण ली जाएगी।

बीटीएस टावरों की क्षमता में की जा रही वृद्धि

एसडीओ फोन्‍स अवधेश प्रसाद सिंह ने बताया कि कुछ जगहों पर बीटीएस टावरों की क्षमता वृद्धि का काम चल रहा है। बहुत जल्द ही उपभोक्ताओं की समस्या का समाधान हो जाएगा।