Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp पर भेजना चाहते हैं लाइव वॉइस मैसेज तो ये तरीका आएगा काम, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

WhatsApp अपने यूजर्स के लिए नए फीचर्स लाता रहता है। इन्हीं फीचर्स में से एक लाइव वीडियो मैसेज फीचर भी है। आज हम आपको बताएंगे कि आप इस फीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकते है। बता दें कि ये फीचर अभी केवल बीटा यूजर्स के लिए है और इसे ग्रुप में ही उपयोग किया जा सकता है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 09 Aug 2023 06:00 PM (IST)
Hero Image
वॉट्सऐप के लाइव वॉइस चैट फीचर का कैसे करें उपयोग

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप ने हाल ही में 60 सेकंड के वीडियो मैसेज भेजने की क्षमता को अपने यूजर्स के लिए पेश किया है। अब पता चला है कि वॉट्सऐप ग्रुप्स में एक नया फीचर ला रहा है, जो मेंबर्स को बातचीत को और मजेदार बनाने में मदद करेगा। ये फीचर मेटा मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के एंड्रॉइड बीटा वर्जन के लिए सुविधा शुरू कर रहा है।

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, वॉट्सऐप ने एंड्रॉइड बीटा टेस्टर्स के लिए ऐप वर्जन 2.23.16.19 पर नए ग्रुप वॉयस चैट फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। इस आगामी सुविधा तक पाने के लिए यूजर्स को अपने ऐप्स को अपडेट करना होगा।

कैसे काम करता है फीचर

अगर आपके अकाउंट में ये सुविधा सक्षम है और ग्रुप के साथ संगत है तो ग्रुप चैट के भीतर एक नया वॉयस वेवफॉर्म आइकन दिखाई देगा। इस आइकन पर टैप करने से ऑटोमेटिकली से वॉयस चैट शुरू हो जाएगी, और एक डेडिकेटेड इंटरफेस दिखाई देगा।

ग्रुप में कोई भी व्यक्ति चैट किसी भी समय वॉइस चैट में शामिल हो सकता है और बोलना शुरू कर सकता है। अगर वॉइस चैट खाली रहती हैया कोई भी इसमें शामिल नहीं होता है, तो यह 60 मिनट के बाद ऑटोमेटिकली खत्म हो जाएगा।

32 से अधिक यूजर्स ले सकेंगे हिस्सा

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वॉयस चैट विशिष्ट कैटेगरी तक ही सीमित हैं। आमतौर पर, वे 32 से अधिक प्रतिभागियों वाले ग्रुप के में ही काम कर सकता है। वॉयस चैट का मुख्य लाभ ग्रुप के भीतर हर प्रतिभागी के फोन की घंटी बजने के बिना कॉल शुरू करने की उनकी क्षमता में निहित है।

हालांकि, वॉट्सऐप ग्रुप के हर सदस्य को अभी भी अपने संबंधित ग्रुप्स में एक नई वॉयस चैट को क्रिएट होने पर एक म्यूट पुश नोटिफिकेशंस मिलेगा और ग्रुप आइकन चैट सूची में वॉयस चैट का प्रतीक एक कॉम्पैक्ट थंबनेल प्रदर्शित करेगा। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वॉयस चैट भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं।

वॉट्सऐप को जल्द ही एनिमेटेड अवतार फीचर

वॉट्सऐप वर्तमान में एक एनिमेटेड अवतार फक्शनालिटी शुरू करने के चरण में है। मैसेजिंग एप्लिकेशन ने हाल ही में अवतारों पर ध्यान केंद्रित करते हुए आईओएस और एंड्रॉइड दोनों वर्जन के लिए दो नए अपग्रेड पेश किए हैं।