Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फोन में लंबे आर्टिकल्स के स्क्रीनशॉट भेजने में आती है परेशानी, iPhone यूजर के लिए ये ट्रिक बनेगी समाधान

iPhone tips and tricks know How To Click screenshot of long articles and save share it as PDF अगर आप भी वेब सर्च में लंब आर्टिकल्स को पढ़ना और उन्हें सेव शेयर करना पसंद करते हैं तो ये आईफोन टिप आपके काम आ सकती है। आप एक बढ़िया ट्रिक का इस्तेमाल कर इसे बिना किसी परेशानी के शेयर कर सकते हैं।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 29 Jun 2023 09:32 AM (IST)
Hero Image
iPhone tips and tricks know How To Click screenshot of long articles and save share it as PDF

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कई बार स्मार्टफोन की जरूरत डॉक्यूमेन्ट्स को ओपन करने के लिए भी होती है। डॉक्यूमेन्ट्स ओपन करने के साथ ही इसे दोबारा इस्तेमाल करने और शेयर करने के लिए सेव करने की जरूरत होती है।

ऐसी स्थिति में यूजर इस डॉक्यूमेंट का स्क्रीनशॉट क्लिक कर लेता है। हालांकि, बात जब डॉक्यूमेंट को किसी दूसरे यूजर को भेजने या किसी प्रोफेशनल काम के लिए इस्तेमाल करने की आती है तो लंबे आर्टिकल्स की स्थिति में इसे भेजना थोड़ा मुश्किल होता है।

स्क्रीनशॉट शेयर करने के लिए कौन-से दो तरीके आते हैं काम?

यूजर आईफोन से ढेर सारे स्क्रीनशॉट भेजे तो इनके सीक्वेंस को लेकर परेशानी आ सकती है। इसी तरह अगर लॉन्ग आर्टिकल का लॉन्ग स्क्रीनशॉट लिया जाए तो यह रीड करने में परेशानी बनता है।

अगर आप आईफोन का इस्तेमाल करते हैं तो ये आर्टिकल आपके काम का हो सकता है। आईफोन यूजर्स के लिए एक कमाल की ट्रिक शेयर करने जा रहे हैं, जिसकी मदद से फोन में क्लिक किया गया स्क्रीनशॉट आसानी से शेयर किया जा सकता है।

स्क्रीनशॉट के लिए iPhone यूजर्स कर सकते हैं इस ट्रिक का इस्तेमाल

  • सबसे पहले वेबसपेज पर विजिट करना होग, जिसके लिए आप स्क्रीनशॉट कैप्चर करना चाहते हैं।
  • स्क्रीनशॉट लेने के लिए दो तरीके काम करते हैं।
  • पहला अगर आप फेस आईडी का इस्तेमाल करते हैं तो वॉल्यूम और साइड बटन को एक साथ प्रेस कर रिलीज करना होगा।
  • दूसरा अगर आप होम बटन के साथ आईफोन का इस्तेमाल करते हैं तो होम बटन और साइड बटन को एक साथ प्रेस कर रिलीज करना होगा।
  • ऐसा करने के साथ ही एक मेन्यू पॉप-अप होगा। यहां बॉटम लेफ्ट कॉर्नर से Screenshot पर टैप करना होगा। अब Full Page सेलेक्ट करना होगा।
  • स्क्रीनशॉट कैप्चर करने के साथ ही इसे डिवाइस में किसी भी लोकेशन पर सेव कर सकते हैं। इस स्क्रीनशॉट को आप पीडीएफ के रूप में शेयर कर सकते हैं।