Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone में इस सेटिंग को कर दीजिए ऑन, कॉलिंग में बैकग्राउंड नॉइस की परेशानी सेकंडों में हो जाएगी उड़न-छू

What Is voice isolation feature How To Remove Background Noise During Calls कॉलिंग के दौरान बैकग्राउंड में शोरगुल की परेशानी हो तो हर दूसरे स्मार्टफोन यूजर को झुंझलाहट होती है। ऐसे में कई बार जरूरी मैसेज रिसीव करने में भी परेशानी आ सकती है। हालांकि आईफोन यूजर एक सेटिंग को एनेबल कर कॉलिंग के दौरान बैकग्राउंट के शोर को पूरी तरह खत्म कर सकते हैं।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 17 Jul 2023 09:16 AM (IST)
Hero Image
What Is voice isolation feature How To Remove Background Noise During Calls

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एक स्मार्टफोन का इस्तेमाल वैसे तो कॉलिंग से बढ़कर बहुत से कामों में किया जाता है, लेकिन फोन में कॉलिंग की परेशानी हो तो डिवाइस किसी काम का नहीं रहता। कॉलिंग के दौरान बैकग्राउंड में बहुत ज्यादा शोर हो तो हर यूजर को झुंझलाहट होना आम बात है।

बैकग्राउंड में हो रहे शोर की वजह से कॉलर ठीक तरह से दूसरे व्यक्ति की बात सुन नहीं पाता और अर्थ का अनर्थ होने में भी देर नहीं लगती।

क्या आप जानते हैं, फोन पर एक सेटिंग के साथ इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है। जी हां, अगर आप भी आईफोन का इस्तेमाल करते हैं तो कॉलिंग के लिए एक सेटिंग को एनेबल कर सकते हैं। दरअसल हम यहां, आईओएस के वॉइस आइसोलेशन फीचर की बात कर रहे हैं।

वॉइस आईसोलेशन फीचर कैसे करता है काम?

एपल ने अपने यूजर्स के बेहतर सुविधा के लिए ही इस साल iOS 16.4 अपडेट के साथ इस नए फीचर को पेश किया था। इस फीचर की मदद से यूजर सेल्यूलर कॉल्स में बैकग्राउंट के शोर को पूरी तरह से खत्म कर सकता है। वॉइस आईसोलेशन फीचर ठीक नॉइस कैंसेलेशन फीचर की तरह काम करता है।

जिस तरह किसी ब्रांडेड ईयरबड्स में एएनसी ( Active Noise Cancellation) फीचर काम करता है ठीक इसी तरह वॉइस आईसोलेशन फीचर भी काम करता है।

iPhone पर कैसे इस्तेमाल करें वॉइस आईसोलेशन फीचर?

  • वॉइस आईसोलेशन फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आईफोन यूजर को पहले किसी दूसरे यूजर को कॉल करने की जरूरत होगी।
  • कॉलिंग के दौरान फोन स्क्रीन पर टॉप राइट कॉर्नर से कंट्रोल सेंटर को नीचे ड्रैग करना होगा।
  • अब माइक मोड बटन पर टैप करना होगा।
  • बटन पर टैप करने के साथ ही माइक मोड सेटिंग ओपन होगी, यहां वॉइस आईसोलेशन फीचर को देखा जा सकेगा।
  • वॉइस आईसोलेशन ऑप्शन पर क्लिक करने के साथ ही फीचर एनेबल हो जाएगा।