Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone से नहीं कर पा रहे कॉल, कहीं इन वजहों से तो नहीं हो रही परेशानी, ऐसे करें फिक्स

एंड्रॉइड फोन यूजर कई बार फोन से कॉल नहीं लगा पाते। इसकी कई कई वजहें होतीं हैं हर यूजर के फोन में अलग परेशानी के चलते ऐसा हो सकता है। ऐसे में क्या करना चाहिए इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं। (फोटो- पेक्सल)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 13 Feb 2023 04:38 PM (IST)
Hero Image
Smartphone tips Unable To Make Calls Using Android Phone, pic courtesy- Pexels

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कई बार स्मार्टफोन से कॉल नहीं लग पाती। हालांकि, इसके लिए हर यूजर के केस में अलग परेशानी हो सकती है। कई बार स्मार्टफोन की सेटिंग्स में कुछ गड़बड़ियों के चलते ऐसा होता है। इस आर्टिकल में कुछ बेसिक वजहें बताने जा रहे हैं, जो बेहद कॉमन मिस्टेक हर यूजर के केस में होती हैं। आइए जानते हैं, किन वजहों से एंड्रॉइड फोन में कॉल नहीं मिल पाती और इसे कैसे फिक्स कर सकते हैं।

नेटवर्क कनेक्शन होती है वजह

अगर आप अपने स्मार्टफोन से कॉल नहीं मिला पा रहे हैं तो इसकी वजह नेटवर्क कनेक्शन हो सकता है। नेटवर्क कनेक्शन को फिक्स करने के लिए फोन को स्विच ऑफ कर ऑन करना चाहिए। इसके लिए नेट ऑन कर अपनी जगह भी बदल सकते हैं।

ऐरोप्लेन मोड पर डाल लें एक नजर

कई बार स्मार्टफोन का ऐरोप्लेन मोड ऑन करने की जरूरत पड़ती है। अगर आप भी इसे ऑन करने की प्रैक्टिस में हैं तो एक नजर इस फीचर की ओर भी डालनी चाहिए। कई बार यूजर ऐरोप्लेन मोड को ऑन कर भूल जाता है।

डू नॉट डिस्टर्ब भी करें चेक

इसी तरह डू नॉट डिस्टर्ब फीचर को भी चेक करें। कई बार इस फीचर को ऑन कर भूल जाना भी गलती हो सकती है। इसलिए एक बार इस सेटिंग को भी चेक करें।

रिस्टार्ट कर लें एक बार स्मार्टफोन

अगर आप अपने स्मार्टफोन से कॉल नहीं कर पा रहे हैं तो फोन को रिस्टार्ट करने के ऑप्शन पर जा सकते हैं। कई बार सॉफ्टवेयर ग्लिच के कारण भी कॉल करने में परेशानी आती है। ऐसे में फोन को रीबूट करना भी एक ऑप्शन हो सकता है।

फैक्ट्री रिसेट बनेगा समाधान

अगर आप स्मार्टफोन के लिए हर तरीका अपना चुके हैं लेकिन फिर भी कॉल करने में परेशानी आ रही है तो आप फैक्ट्री रिसेट के ऑप्शन पर जा सकते हैं। यह आपकी परेशानी का पक्का समाधान होता है। हालांकि, मालूम हो कि ऐसा करने पर फोन में मौजूद डाटा पूरा क्लियर हो जाता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि सारी जरूरी जानकारियों को पहले ही सहेज कर रखें।

ये भी पढ़ेंः POCO X5 Pro First Sale: 108 MP कैमरे वाले पोको के धांसू 5जी फोन का खत्म हो रहा इंतजार, आज बंपर छूट का धमाका

WhatsApp Voice Message: शोरगुल में भी नहीं मिस होगा वॉइस मैसेज, सुनने ही नहीं पढ़ने का भी मिलेगा ऑप्शन