Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जल्दी खत्म हो जाता है iPhone का डेटा, इस सेटिंग को कर दें ऑन, पूरे दिन ले सकेंगे नेट का मजा

What is Low Data Mode In iPhone How To Reduce Data Usage In Device फोन में कई बार नेट पैक जल्दी खत्म हो जाता है। हालांकि नेट का इस्तेमाल पूरी तरह से रोक भी नहीं जा सकता है ऐसे में डेटा पैक का खर्चा बढ़ जाता है। क्या आप जानते हैं आईफोन यूजर्स के लिए डेटा खपत बचाने के लिए ही लो डेटा मोड फीचर की सुविधा मिलती है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 24 Jul 2023 07:42 AM (IST)
Hero Image
What is Low Data Mode In iPhone How To Reduce Data Usage In Device

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन डिवाइस का इस्तेमाल हर दूसरा व्यक्ति कर रहा है। ऐसे में डेटा पैक के बिना स्मार्टफोन का इस्तेमाल भी अधूरा है। हालांकि, हर यूजर को अपनी इंटरनेट की जरूरत को देखते हुए डेटा खपत का आइडिया होता है।

एक स्मार्टफोन यूजर अपनी जरूरत के मुताबिक भी नेट पैक डलवाता है, लेकिन कई बार नॉर्मल डेटा पैक के साथ भी परेशानी आने लगती है। नेट पैक समय से पहले ही खत्म हो जाता है।

ऐसे में नेट का खर्च बढ़ाने से पहले कुछ सेटिंग को चेक कर लेना चाहिए। अगर आपके आईफोन में भी डेटा जल्दी खत्म हो रहा है तो ये आर्टिकल आपके काम का हो सकता है।

आईफोन में कैसे बचाएं डेटा

दरअसल, आईफोन में डेटा की खपत बचाने के लिए एक अलग सेटिंग का ऑप्शन मिलता है। आईफोन यूजर के डिवाइस पर लो डेटा मोड (Low Data Mode) की सुविधा मिलती है।

इस सेटिंग की मदद से यूजर अपनी नेट खपत पर कुछ लिमिटेशन लगा सकता है, जिसकी मदद से नेट पैक को पूरे दिन चलाने में मदद मिल सकती है।

आईफोन में कैसे करें लो डेटा मोड ऑन

  • इसके लिए सबसे पहले आपको डिवाइस की सेटिंग को ओपन करना होगा।
  • स्क्रोल डाउन करने पर Cellular के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के साथ ही Cellular Data Options को देख सकेंगे।
  • Cellular Data Options पर टैप करने के बाद लो डेटा मोड ऑन पर क्लिक करना होगा।
  • लो डेटा मोड को ऑन करने के साथ ही यह फीचर एक्टीवेट हो जाता है।

फोन का डेटा किन वजहों से होता है जल्दी खत्म

फोन का डेटा खत्म होने की वजह बैकग्राउंड ऐप का रिफ्रेश होना और ऑटोमैटिक डाउनलोड होते हैं। ऐसे में आईफोन की इस खास सेटिंग की मदद से इन दोनों ही फोन एक्टिविटी को रोका जा सकता है।

ऐसा करने के साथ ही डेटा खपत पर कुछ हद तक रोक लग जाती है और नेट ज्यादा समय तक चला सकते हैं।