Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक ही बार में WhatsApp के सारे कॉन्टैक्ट को कहें Happy Diwali, इस फीचर का त्योहारी सीजन में करें इस्तेमाल

whatsap for happy diwali wishes वॉट्सऐप का इस्तेमाल हम और आप ही नहीं दुनिया भर में करोड़ों लोग कर रहे हैं। आप के दोस्त-रिश्तेदार और ऑफिस में साथ काम करने वाले भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे होंगे। ऐसे में सभी को एक साथ हैप्पी दिवाली कहने का मौका है। अगर आप हर एक कॉन्टैक्ट को अलग-अलग मैसेज टाइप कर भेज रहे हैं तो ऐसा करने की जरूरत नहीं है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 12 Nov 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
एक ही बार में WhatsApp के सारे कॉन्टैक्ट को ऐसे कहें हैप्पी दिवाली

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। वॉट्सऐप का इस्तेमाल हम और आप ही नहीं, दुनिया भर में करोड़ों लोग कर रहे हैं। आप के दोस्त, रिश्तेदार और ऑफिस में साथ काम करने वाले भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे होंगे।

ऐसे में सभी को एक साथ हैप्पी दिवाली कहने का मौका है। अगर आप हर एक कॉन्टैक्ट को अलग-अलग मैसेज टाइप कर भेज रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके समय और मेहनत को बचाने में मददगार साबित होगा।

वॉट्सऐप पर मिलता है ब्रॉडकास्ट फीचर

क्या आप जानते हैं त्योहारी सीजन पर वॉट्सऐप के एक खास फीचर का इस्तेमाल एक खास तरीके से किया जा सकता है। दरअसल, वॉट्सऐप पर ब्रॉडकास्ट फीचर मिलता है। इस फीचर को इस्तेमाल कर वॉट्सऐप के सभी कॉन्टैक्ट को एक ही बार में हैप्पी दिवाली कह सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः Diwali Stickers: बिना ऐप डाउनलोड किए भेजें दिवाली स्टीकर और GIF, Google की इस ट्रिक से लाखों लोग हैं अनजान

वॉट्सऐप का ब्रॉडकास्ट फीचर क्या है

दरअसल, वॉट्सऐप के ब्रॉडकास्ट फीचर के साथ किसी एक मैसेज को एक ही बार में टाइप कर सभी को भेजा जा सकता है। यह फीचर खास कर तब मददगार होता है जब बहुत से लोगों को एक जैसा मैसेज भेजना हो। हैपी दिवाली कहने के लिए ऑफिस कलीग से लेकर रिश्तेदारों के लिए इस फीचर को इस्तेमाल कर सकते हैं।

वॉट्सऐप का ब्रॉडकास्ट फीचर ऐसे करें इस्तेमाल

  1. सबसे पहले वॉट्सऐप ओपन करना होगा।
  2. अब टॉप राइट साइड पर तीन डॉट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. अब New broadcast ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  4. अब कॉन्टैक्ट लिस्ट से जरूरत के मुताबिक कॉन्टैक्ट को सेलेक्ट करना होगा।
  5. अब लिस्ट तैयार करने के बाद चैट विंडो में Happy Diwali मैसेज टाइप करना होगा।
  6. अब मैसेज टाइप कर इसे सेंड करना होगा।

बता दें, वॉट्सऐप का ब्रॉडकास्ट फीचर दिखने में ग्रुप जैसा लगता है, लेकिन यह ग्रुप से अलग काम करता है। आप जो मैसेज टाइप कर ब्रॉडकास्ट लिस्ट को सेंड करते हैं वह सभी कॉन्टैक्ट्स को अलग-अलग ही मिलता है। यह दूसरे कॉन्टैक्ट्स को पर्सनल मैसेज जैसे ही रिसीव होता है।