Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp पर बिना नंबर सेव किए कर सकेंगे किसी से भी चैट, ये नया फीचर आएगा आपके काम

वॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनिया बर में लाखों लोगों द्वारा किया जाता है। इसकी मदद से आप अपने परिवार वालों और दोस्तों को मैसेज भेजने के अलावा कई सारे काम कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इसकी मदद से पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं। अब प्लेटफॉर्म एक नया फीचर ला रहा है जिसकी मदद से आप बिना नंबर सेव किए भी किसी से चैट कर सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 18 Jul 2023 03:36 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp rolled out chat with unknown phone numbers features for users

नई दिल्ली, टेक डेस्क। लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने एक नए फीचर को पेश किया है, जो यूजर्स को एड्रेस बुक में सहेजे बिना आपको फोन नंबर खोजकर अनजान लोगों के साथ चैट शुरू करने की अनुमति देता है। बता दें कि यह सुविधा एंड्रॉइड और iOS दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है। ये नई सुविधा यूजर्स के लिए अज्ञात नंबरों से चैट करना आसान बना देगी।

WABetaInfo ने यूजर्स को नए फीचर के बारे में बताते हुए इसका एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है। साझा किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, जब भी आप एप्लिकेशन में कोई अपरिचित फोन नंबर डालेंगे तो वॉट्सऐप आपके संपर्कों से परे खोज करेगा। यह जांचने के लिए कि क्या यह सुविधा आपके वॉट्सऐप खाते के लिए उपलब्ध है, बस आप अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट को एक्सेस करके एक फोन नंबर ढूंढें।

iOS यूजर्स के लिए ऐसे काम करता है फीचर

iOS पर वॉट्सऐप यूजर्स इन स्टेप को फॉलो कर सकते हैं। सबसे पहले चैट लिस्ट में, ‘ Start new chat’ बटन पर टैप करें, और फिर सर्च बार में अज्ञात फोन नंबर दर्ज करें। अगर वह व्यक्ति वॉट्सऐप पर है, तो आप उनके साथ चैट कर सकेंगे।

प्राइवेसी फीचर की तरह करेगा काम

यूजर्स अक्सर अज्ञात फोन नंबरों से कॉल आने पर कॉन्टेक्ट को अपनी एड्रेस लिस्ट में सहेजते हैं, ताकि वे वॉट्सऐप प्रोफाइल फोटो की जांच करके उन्हें पहचान सकें, लेकिन हो सकता है कि वे बाद में इन कॉन्टेक्ट को हटाना भूल जाएं। इसके अलावा, किसी अज्ञात संपर्क को सहेजने का अर्थ है कि वे आपकी प्रोफाइल फ़ोटो देखने में सक्षम हो सकता है। ऐसे में कॉन्टेक्ट लिस्ट में इसे सहेजे बिना फ़ोन नंबर की खोज करना एक अतिरिक्त प्राइवेसी उपाय माना जा सकता है और यह निश्चित रूप से मैसेजिंग यूजर अनुभव को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

वॉट्सऐप को मिलेगा एनिमेटेड अवतार फीचर

मेटा के मैसेजिंग वॉट्सऐप एक एनिमेटेड अवतार फीचर पेश करने की प्रक्रिया में है। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने हाल ही में अवतारों के संबंध में iOS और एंड्रॉइड दोनों वर्जन के लिए दो नए एन्हांसमेंट का खुलासा किया है।

पहला एन्हांसमेंट यूजर्स को फोटो का उपयोग करके ऑटोमेटिकली अपने अवतार बनाने की अनुमति देकर अवतार कॉन्फिगरेशन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करता है। दूसरे सुधार में अवतारों का एक बड़ा कलेक्शन शामिल है। वह उन यूजर्स के लिए आसानी से उपलब्ध है जो सीधे ऐप सेटिंग्स से अपने अवतार सेट करते हैं।