Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iOS 16.6: iPhone यूजर्स की दूर होगी समस्या, सिक्योरिटी को लेकर हो रही थी परेशानी तो नया अपडेट आएगा काम

Apple अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए अपडेट देता रहता है। इन अपडेट्स में नए सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ-साथ सिक्योरिटी अपडेट भी शामिल है। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए कंपनी ने अपने नए सॉफ्टवेयर को अपडेट कर दिया है जो Apple के रैपिड सिक्योरिटी रिस्पॉन्स सिस्टम का हिस्सा है। अब देखना ये है कि यूजर्स को इससे क्या फायदे मिलते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 11 Jul 2023 02:27 PM (IST)
Hero Image
New security software update for iPhone, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple में भारत के अलावा कई देशों में लाखों यूजर्स है, जो इसके अलग-अलग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। इसी तरह आईफोन के भी भारत में कई यूजर्स है। ऐसे में यूजर्स की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए, Apple समय-समय पर नए सिक्योरिटी अपडेट लाता रहता है।

इसी सिलसिले को Apple ने डेवलपर्स के लिए iOS 16.6 का बीटा वर्जन जारी किया है। अब यह अधिकांश यूजर्स के लिए चिंता का विषय नहीं हो सकता है, लेकिन एक महत्वपूर्ण अपडेट है, जिसे Apple द्वारा iPhone यूजर्स के लिए भी जारी किया गया है। अपडेट Apple के रैपिड सिक्योरिटी रिस्पॉन्स सिस्टम का हिस्सा है और iOS 16.5.1 के लिए है।

सिक्योरिटी को बेहतर करेगा ये अपडेट

रिलीज नोट्स के अनुसार, अपडेट एक सुरक्षा दोष को ठीक करता है जिसका फायदा हैकर्स ने उठाया होगा। इसके प्रभाव के बारे में बताते हुए, Apple ने कहा कि वेब कंटेंट को संसाधित करने से मनमाना कोड एग्जीक्यूट हो सकता है। Apple एक रिपोर्ट से अवगत है कि इस मुद्दे का सक्रिय रूप से फायदा उठाया गया होगा।

लेटेस्ट OS में करें अपडेट

सामान्य तौर पर, यूजर्स को अपने iPhones को लेटेस्ट OS वर्जन में अपडेट रखने की सलाह दी जाती है। हालांकि, जब रैपिड सिक्योरिटी रिस्पांस अपडेट की बात आती है, तो यूजर्स को अपने डिवाइस को तत्काल अपडेट करना चाहिए क्योंकि हैकर्स और स्कैमर्स उनके व्यक्तिगत डेटा तक पहुंच सकते हैं।

क्या है रैपिड सिक्योरिटी रिस्पांस ?

Apple के सपोर्ट पेज में रैपिड सिक्योरिटी रिस्पॉन्स (RSR) पूर्ण सॉफ्टवेयर अपडेट की जरूरत के बिना यूजर्स पर अधिक बार सुरक्षा सुधार लागू करने का एक सिस्टम है। ये प्रतिक्रियाएं किसी भी आगामी छोटे अपडेट में शामिल हैं और, मैक पर, लागू कंटेंट प्रीबूट /सिस्टम/क्रिप्टेक्स/ में प्रतीकात्मक लिंक के माध्यम से वॉल्यूम पर दिखाई देती है।

किन डिवाइस के लिए उपलब्ध है अपडेट

रैपिड सिक्योरिटी रिस्पांस को डिवाइस को रीस्टार्ट करने की जरूरत होती है, जिनमें ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल होता है। ये अपडेट iPad, iPhone और Mac के लिए उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, macOS में, लागू ऑपरेटिंग सिस्टम सामग्री को Safari और उससे जुड़ी प्रक्रियाओं के लिए केवल उन प्रक्रियाओं के रीलॉन्च के साथ उपलब्ध कराया जा सकता है, हालांकि इस कंटेंट को बाकी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए व्यापक रूप से उपलब्ध कराने के लिए रीस्टार्ट की जरूरत होती है।