Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग, कॉमिक्स एंड एक्सटेंडेड रियलिटी के लिए राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र को मिली कैबिनेट से मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एनिमेशन विजुअल इफेक्ट्स गेमिंग कॉमिक्स एंड एक्सटेंडेड रियलिटी (एवीजीसी-एक्सआर) के लिए राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र (एनसीओई) की स्थापना को मंजूरी दे दी है। एवीजीसी-एक्सआर सेक्टर तेजी से विकसित हो रहा है। देश में इसके इकोसिस्टम को आगे बढ़ाने के टॉप इंस्टीट्यूट के रूप में काम करने के लिए राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की जा रही है।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Wed, 18 Sep 2024 09:34 PM (IST)
Hero Image
मीडिया और मनोरंजन उद्योग के लिए राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग, कॉमिक्स एंड एक्सटेंडेड रियलिटी (AVGC-XR) के लिए राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र (NCoE) की स्थापना को मंजूरी प्रदान की है। इसमें फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री और भारतीय उद्योग परिसंघ भारत सरकार के साथ भागीदार के रूप में उद्योग निकायों का प्रतिनिधित्व करेंगे। एनसीओई की स्थापना मुंबई में की जाएगी।

एवीजीसी-एक्सआर सेक्टर आज मीडिया और मनोरंजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें फिल्म निर्माण, ओवर द टॉप (OTT) प्लेटफॉर्म, गेमिंग, विज्ञापन तथा स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य सामाजिक क्षेत्रों सहित कई अन्य क्षेत्र भी शामिल हैं। तेजी से विकसित हो रही टेक्नोलॉजी और पूरे देश में इंटरनेट की बढ़ती पहुंच के साथ-साथ सबसे सस्ती डेटा दरों सहित, ग्लोबर स्तर पर एवीजीसी-एक्सआर सेक्टर तेजी से विस्तार करने के लिए तैयार है।

तेजी से बढ़ रहा AVGC-XR सेक्टर

AVGC-XR सेक्टर तेजी से विकसित हो रहा है। देश में इसके इकोसिस्टम को आगे बढ़ाने के टॉप इंस्टीट्यूट के रूप में काम करने के लिए राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की जा रही है। एनसीओई ट्रेनी और प्रोफेशनल दोनों को अत्याधुनिक एवीजीसी-एक्सआर तकनीकों के नवीनतम कौशलों से लैस करने के लिए विशेष ट्रेनिंग और लर्निंग प्रोग्राम के साथ-साथ रिसर्च एंड डेवलपमेंट को भी बढ़ावा देगा।

इसके साथ ही यह कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग, डिजाइन और कला जैसे विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों को एक साथ लाएगा जो एवीजीसी-एक्सआर सेक्टर के लिए लाभदायक हो सकते हैं। यह राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र घरेलू उपयोग और वैश्विक आउटरीच दोनों के लिए भारत के आईपी के निर्माण पर भी व्यापक रूप से ध्यान केंद्रित करेगा, जिससे कुल मिलाकर भारत की समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत पर आधारित कंटेंट क्रिएट करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: गेमिंग, एनिमेशन और विजुअल इफेक्ट्स में ग्लोबल हब बनेगा भारत, क्या है मोदी सरकार का प्लान?