Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जरा बच के जनाब! कहीं डिस्काउंट और ऑफर्स के चक्कर में गंवा न दें अपना कीमती डाटा, जानें क्या है मामला

Cert-In ने भारत में यूजर्स को लक्षित करने वाले एडवेयर की जानकारी दी है। बता दें कि एडवेयर एक संदेश के माध्यम से डिलीवर किया जाता है जिसमें लोकप्रिय ब्रांड्स के समान फ़िशिंग वेबसाइट का लिंक होता है। Cert-In के अनुसार ये फर्जी वेबसाइट ज्यादातर चीनी मूल की हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Thu, 20 Oct 2022 12:43 PM (IST)
Hero Image
ऑफर्स और गिफ्ट के नाम पर चुरा रहें है आपका डाटा

नई दिल्ली, टेक डेस्क। फेस्टिव सीजन आ गया है। फेस्टिव चीयर टेक कंपनियां विभिन्न फेस्टिव सेल ऑफर्स के तहत सभी प्लेटफॉर्म पर खरीदारों को बड़ी छूट दे रही हैं। वहीं दूसरी ओर स्कैमर्स इसका उपयोग महत्वपूर्ण यूजर्स डेटा को मुफ्त उपहार देने के एवज में धोखे से चोरी करने में लगे है।

Cert-In ने यजर्स को दी चेतावनी

भारत की साइबर-सुरक्षा टीम, Cert-In (इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम) ने एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें उन्होंने यूजर्स को मुफ्त उपहार और ऑफर देने वाले घोटालों के शिकार होने से बचने के लिए चेतावनी दी है।

कई मामले आएं है सामने

सर्ट-इन ने कहा कि ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें ये एडवेयर प्रमुख ब्रांडों को निशाना बना रहे हैं और ग्राहकों को धोखाधड़ी वाले फ़िशिंग हमलों और घोटालों में बरगला रहे हैं। ये एडवेयर अलग- अलग सोशल मीडिया और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर मैसेजेस के माध्यम से डिलीवर किए जाते हैं. इसमें वे एक फेस्टिव ऑफर्स की बात करते हैं, जिसके तहत यूजर उपहार और पुरस्कार पाने के पात्र होंगे।

Cert-In ने अपनी सलाह में लिखा है कि फेक संदेश विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (वॉट्सऐप, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम आदि) पर काफी प्रचलन में हैं, जो यूजर्स को उपहार लिंक और पुरस्कारों में लुभाने वाले फेस्टिव ऑफर्स का झूठा दावा करते हैं। हैकर्स ज्यादातर महिलाओं को लक्षित कर रहे हैं और वॉट्सऐप / टेलीग्राम / इंस्टाग्राम अकाउट्स पर साथियों के बीच लिंक साझा करने के लिए कह रहा है।

यह भी पढ़ें- Ransomware Attack: रैंसमवेयर अटैक के चपेट में आए यूक्रेन और पोलैंड, Microsoft ने दी जानकारी

हमला कैसे होता है?

Cert-In ने बताया कि पीड़ित को एक मैसैज मिलता है, जिसमें एक फिशिंग वेबसाइट का लिंक होता है, जो लोकप्रिय ब्रांडों की वेबसाइट्स के समान होता है। ग्राहक को एक प्रश्नावली का उत्तर देने पर एक विशेष फेस्टिव ऑफर्स के झूठे दावे का लालच दिया जाएगा, जिसके माध्यम से कोई पैसा और पुरस्कार जीत सकते है।

इसके बाद हमलावर अपनी संवेदनशील जानकारी जैसे कि उनके व्यक्तिगत विवरण, बैंक खाते का विवरण, पासवर्ड, ओटीपी, को चुरा सकते हैं।

कैसे बचें ऐसे हमलों से

Cert-In ने गाइडलाइन्स भी साझा किया, जो इंटरनेट यूजर्स को ऐसी योजनाओं के शिकार होने से रोकेगा। आइये इसके बारे में जानते हैं।

  • अविश्वसनीय वेबसाइटों को ब्राउज़ न करें या अविश्वसनीय लिंक पर क्लिक न करें।
  • किसी संदेश या ईमेल में किसी लिंक पर क्लिक करने से पहले सेडर की डिटेल जान लें।
  • केवल उन URL पर क्लिक करें, जो वेबसाइट डोमेन को स्पष्ट रूप से इंडिकेट करते हैं।
  • कभी भी अपनी लॉगिन डिटेल या क्रेडिट कार्ड डिटेल ईमेल या SMS पर न दें।
  • मजबूत पासवर्ड का प्रयोग करें।
  • एक से अधिक प्लेटफॉर्म पर एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल न करें।
  • अपना ओटीपी किसी के साथ साझा न करें।

यह भी पढ़ें- Diwali sale 2022: इन लैपटॉप पर मिल रहे हैं बेहतरीन ऑफर्स और डील्स, यहां जानें पूरी जानकारी