Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन ने इंटरनेट से उड़ा दिया पूरे 10 वर्षों का डेटा, कई कंपनियों और इंसानों का मिटा दिया अस्तित्व

चीन में रहने वाले लोग दूसरे देश के लोगों की तरह फेसबुक गूगल इंस्टाग्राम एक्स जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं करते। यहां के नागरिक चीन का सर्च इंजन बायडू इस्तेमाल करते हैं। चीन के नागरिकों को वही डेटा इंटरनेट पर नजर आता है जो सरकार दिखाना चाहती है। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट की मानें तो चीन ने पूरे 10 साल का डेटा इंटरनेट से डिलीट कर दिया है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Thu, 06 Jun 2024 05:30 PM (IST)
Hero Image
चीन ने इंटरनेट से उड़ा दिया पूरे 10 वर्षों का डेटा

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। चीन में रहने वाले लोग दूसरे देश के लोगों की तरह फेसबुक, गूगल, इंस्टाग्राम, एक्स जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं करते।

यहां के नागरिक चीन का सर्च इंजन बायडू इस्तेमाल करते हैं। इस सर्च इंजन पर चीन के नागरिकों को वही डेटा इंटरनेट पर नजर आता है, जो सरकार दिखाना चाहती है।

चीन की सरकार जानकारियों पर रखती पैनी नजर

चीन को लेकर यह बातें नई नहीं हैं कि यहां की सरकार हर जानकारी पर अपनी पैनी नजर बनाए रखती है।

इतना ही नहीं, देश की सीमा से कौन-सी जानकारियां बाहर जानी चाहिए और कौन-सी देश में अंदर आनी चाहिए, इस पर भी चीन की सरकार का पूरा कंट्रोल होता है।

इसी कड़ी में एक नया अपडेट सामने आ रहा है। चीन की ओर से आ रहा यह अपडेट आपको भी चौंका सकता है।

चीन ने इंटरनेट से उड़ा दिया 10 वर्षों का डेटा

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट की मानें तो चीन ने साल1995-2005 यानी पूरे 10 साल का डेटा इंटरनेट से डिलीट कर दिया है। खबरों की वेबसाइट पर इन 10 वर्षों का पूरा डेटा गायब है।

चीन के लोग राष्ट्रपति शी जिनपिंग की जिंदगी के वे 10 साल जब वे दो राज्यों के राज्यपाल रहे थे, को लेकर किसी तरह का डेटा इंटरनेट पर नहीं खोज पा रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः चीन की खुफिया एजेंसी ने MI-6 के लिए जासूसी करने का किया खुलासा, Spying के आरोप में दो चीनी नागरिक हुए गिरफ्तार

कई कंपनियों और संस्थानों की पहचान हुई खत्म

खबरें हैं कि चीन में यहां की सरकार ने इस डेटा का साफ करने के साथ कई संस्थानों की इंटरनेट पहचा ही पूरी तरह खत्म कर दी है।

यानी चीन में इंटरनेट सर्च के दौरान देश के नागरिकों को सरकारी संस्थाओं का कंटेंट ही नजर आ रहा है।

वेब टेक्नोलॉजी सर्वे की एक रिपोर्ट की ही मानें तो चीन में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 100 करोड़ है। दुनिया में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाला हर पांचवा शख्स चीनी है।

रिपोर्ट्स की मानें तो चीन ने 10 साल का डेटा ही नहीं, कई पत्रकारों, निदेशकों और ऐसे लोगों का सोशल मीडिया अकाउंट बंद कर दिया है, जो लोगों में एक नया बदलाव ला सकते हैं।

चीनी सरकार ने इन लोगों की रिपोर्ट्स, फिल्में और विचार और वीडियो सब इंटरनेट से साफ कर दिया है।