Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Elon Musk ने उड़ाया ब्राजील के एक्स बैन का मजाक, कहा- दुनिया से लड़ने के लिए तैयार है प्लेटफॉर्म

एलन मस्क ने ब्राजील में एक्स बैन को लेकर एक बार फिर तंज कसा है। मस्क ने कहा कि एक्स पूरी दुनिया से लड़ने के लिए तैयार है। कुछ दिन पहले एक्स को ब्राजील में बैन कर दिया गया था। प्लेटफॉर्म पर आरोप लगा कि वह भड़काने वाली पोस्ट को बढ़ावा देता है। मस्क का ब्राजील कोर्ट के न्यायाधीश एलेक्जेंडर डी मोरेस के साथ विवाद भी है।

By Jagran News Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 07 Sep 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
एलन मस्क ने हाल में ब्राजील में हुए विवाद को एक बार फिर नया मोड दे दिया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। ब्राजील में एलन मस्क के X प्लेटफॉर्म को कुछ दिन पहले बैन कर दिया गया। ब्राजील कोर्ट और मस्क के बीच लंबे वक्त से तकरार चल रही थी, एक्स पर आरोप लगे कि वह लोगों को भड़काने वाली पोस्ट को बढ़ावा देता है। ब्राजील में एक्स बैन किए जाने पर मस्क ने कहा कि अभी प्रशासन सही से काम नहीं कर रहा। जब प्रशासन ईमानदारी से काम करेगा तो हम लड़ाई लड़ेंगे। अब एक बार फिर से मस्क ने इस विवाद में घी डालने का काम किया है।

मस्क ने फिर बढ़ाया विवाद

एलन मस्क ने हाल में ब्राजील में हुए एक्स बैन पर हुए विवाद को एक बार फिर से नया मोड दे दिया है। इन्होंने चुटीले अंदाज में ब्राजील में एक्स बैन का मजाक उड़ाया और कहा कि एक्स किसी का भी सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है। ब्राजील कोर्ट के न्यायाधीश एलेक्जेंडर डी मोरेस के साथ हुए विवाद पर मस्क ने कहा कि प्लेटफॉर्म नफरत फैलाने वाले कंटेंट के खिलाफ इसी तरह से लड़ाई लड़ता रहेगा।

बैन करना परेशानी...

इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन की ब्राजील स्थित विशेषज्ञ वेरिडियाना अलीमोंटी ने कहा अगर हम अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अंतरराष्ट्रीय मानकों को भी देखें तो पूरे प्लेटफॉर्म को ब्लॉक करना कठोर माना जाता है। यह ऐसे वक्त में परेशानी बन जाती है जब कोई प्लेटफॉर्म गलत और सही दोनों चीजों को बढ़ावा दे रहा हो।

बता दें, 2023 में भी एक्स पर गलत सूचना फैलाने का आरोप लगा था। यह मामला कोर्ट में भी पहुंचा। मस्क से पूछा गया कि क्या वाकई मस्क और उनके प्लेटफॉर्म ने गलत तरह से फर्जी कंटेंट को बढ़ावा दिया। क्या एक्स ने अवैध रूप से जनता की राय को प्रभावित करने की कोशिश की। हालांकि अरबपति और कंपनी दोनों ने ही इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था।

ये भी पढ़ें- Apple Event 2024: iPhone 16 के साथ स्मार्टवॉच और एयरपॉड्स भी होंगे लॉन्च, इट्स ग्लोटाइम इवेंट से क्या उम्मीदें?