Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब ग्रामर चेक करके बताएगा Google, पेश किया नया एआई बेस्ड टूल

Google Search AI based grammar checker tool Google ने अपने सर्च इंजन में एक नया AI बेस्ड ग्रामर चेकर टूल जोड़ा है। कंपनी के मुताबिक यदि टाइप किया गया वाक्य या वाक्यांश व्याकरण रूप से गलत है तो ग्रामर चेकर टूल विश्लेषण करेगा और सही वाक्य दिखाएगा। Google सर्च ग्रामर चेक टूल ऑटोमैटिक है और इसे सही रिजल्ट दिखाने के लिए डिजाइन किया गया है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 07 Aug 2023 02:12 PM (IST)
Hero Image
Google ने अपने सर्च इंजन के टूलबॉक्स में AI बेस्ड ग्रामर चेकर (AI-Based Grammar Check) फीचर जोड़ा है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने अपने सर्च इंजन के टूलबॉक्स में AI बेस्ड ग्रामर चेकर (AI-Based Grammar Check) फीचर जोड़ा है। नया फीचर Google सर्च के डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों यूजर्स के लिए पहले से ही उपलब्ध है।

एआई-आधारित ग्रामर चेकर टूल यह जांच करेगा कि सर्च बॉक्स में टाइप किया गया वाक्य या वर्ड ग्रामर रूप से सही है या नहीं। यदि कोई त्रुटि नहीं है तो यह रिलेवेंट रिजल्ट दिखाएगा और यदि व्याकरण संबंधी कोई गलतियां हैं तो एक संशोधित वाक्य दिखाएगा। आइए नए फीचर पर एक नजर डालें और यह कैसे काम करता है।

Google Search को मिला Grammar Check टूल

जैसा कि आप ऊपर स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं, Google ने अपने सर्च इंजन में एक नया AI बेस्ड ग्रामर चेकर टूल जोड़ा है। कंपनी के मुताबिक, यदि टाइप किया गया वाक्य या वाक्यांश व्याकरण रूप से गलत है तो ग्रामर चेकर टूल विश्लेषण करेगा और सही वाक्य दिखाएगा।

यदि वाक्य सही है, तो टूल हरे चेकमार्क के साथ पहला रिजल्ट दिखाएगा, यह इंगित करने के लिए कि कोई व्याकरण संबंधी गलतियां नहीं हैं। वर्तमान में, यह फीचर केवल अंग्रेजी के लिए काम करती है, लेकिन हम उम्मीद कर सकते हैं कि यह जल्द ही और अधिक भाषाओं को सपोर्ट करेगी।

इन कंडीशन में काम नहीं करेगा गूगल सर्च ग्रामर टूल

आधिकारिक ब्लॉग के अनुसार, यदि वाक्य या प्रश्न में खतरनाक कंटेंट है जैसे- उत्पीड़न करने वाला, घृणास्पद, चिकित्सीय, यौन रूप से स्पष्ट, आतंकवादी, हिंसा या खून-खराबा को बढ़ावा देने वाला और बहुत कुछ है, तो ग्रामर चेकर काम नहीं करेगी।

Google यूजर्स को ग्रामर चेक रिजल्ट बॉक्स के निचले दाएं कोने में फीडबैक बटन पर क्लिक करके ग्रामर चेक पर प्रतिक्रिया देने की भी अनुमति देता है। यूजर्स टेक्स्ट बॉक्स में अपनी कमेंट या सुझाव टाइप कर सकते हैं और Send to submit their Google Search grammar check पर क्लिक कर सकते हैं।

Grammar Check in Google Search टूल का ऐसे करें इस्तेमाल

Google सर्च ग्रामर चेक टूल ऑटोमैटिक है और इसे सही रिजल्ट दिखाने के लिए डिजाइन किया गया है। यदि सर्च से पता चलता है कि वाक्य में सुधार की आवश्यकता है, तो यह यूजर्स को एक सही रिजल्ट दिखाएगा। हालांकि, यह हर समय काम नहीं कर सकता है। यूजर अपने वाक्य में ग्रामर चेक टूल टाइप करके व्याकरण जांच का संकेत दे सकते हैं।