Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका में गूगल के टुकड़े करने पर हो रहा विचार, ऑनलाइन सर्च के बाजार में गैरकानूनी तरीके से एकाधिकार पर उठे सवाल

गूगल पर ऑनलाइन सर्च के बाजार में गैरकानूनी तरीके से एकाधिकार कायम रखने का आरोप है। अमेरिका का विधि विभाग अल्फाबेट कंपनी द्वारा संचालित गूगल के टुकड़े करने के विकल्प पर विचार कर रहा है। विधि विभाग की प्रवक्ता ने कहा है कि न्यायालय के आदेश का विश्लेषण किया जा रहा है। इसी के साथ संभावित कदमों और उससे जुड़े कानूनी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 15 Aug 2024 05:30 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका में गूगल के टुकड़े करने पर हो रहा विचार

 एनवाईटी, वाशिंगटन। अमेरिका का विधि विभाग अल्फाबेट कंपनी द्वारा संचालित गूगल के टुकड़े करने के विकल्प पर विचार कर रहा है। इस विकल्प पर विचार इसलिए हो रहा है क्योंकि न्यायालय ने पाया है कि ऑनलाइन सर्च के बाजार में गूगल गैरकानूनी तरीके से एकाधिकार कायम किए हुए है। यह जानकारी ब्लूमबर्ग ने दी है।

कंपनी का शेयर तीन प्रतिशत तक गिर गया

इस खबर के सार्वजनिक होने के बाद बुधवार को तकनीक क्षेत्र की दिग्गज इस कंपनी का शेयर तीन प्रतिशत तक गिर गया। विधि विभाग की प्रवक्ता ने कहा है कि न्यायालय के आदेश का विश्लेषण किया जा रहा है। इसी के साथ संभावित कदमों और उससे जुड़े कानूनी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। लेकिन अभी तक कोई ठोस निर्णय नहीं लिया गया है।

गूगल पर लगे कई आरोप

गूगल के प्रवक्ता ने इस मसले पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। न्यायालय का आदेश पिछले सप्ताह आया था जिसमें गूगल को एंटी ट्रस्ट ला के उल्लंघन का दोषी पाया गया था। माना गया था कि बाजार पर अवैध तरीके से एकाधिकार करने के लिए गूगल ने अरबों डॉलर की धनराशि खर्च की है।