Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jagran New Media और Google Cloud मिलकर ला रहे हैं तीन दिवसीय हैकथॉन HackTheFuture, यहां पढ़ें डिटेल्स

HackTheFuture 6-8 दिसंबर 2023 तक निर्धारित तीन दिवसीय कार्यक्रम नोएडा में जागरण न्यू मीडिया के कॉर्पोरेट मुख्यालय में आयोजित किया जाएगा। हैकथॉन में आईआईटी कानपुर की भागीदारी होगी। जेएनएम कर्मचारियों के साथ संस्थान से चुने गए 10 छात्र एक जेनरेटिव एआई टूल बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे जो संगठनात्मक स्तर पर अलग-अलग बिजनेस लक्ष्यों को हल करने में मदद करेगा।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Fri, 17 Nov 2023 02:32 PM (IST)
Hero Image
जागरण न्यू मीडिया AI हैकथॉन, #HackTheFuture: मैराथन ऑफ द माइंड्स के लिए Google क्लाउड के साथ हाथ मिलाया है।

नई दिल्ली, टेक्नोलॉजी डेस्क। जागरण प्रकाशन लिमिटेड की डिजिटल विंग Jagran New Media और Google Cloud साथ मिलकर AI हैकथॉक, #HackTheFuture: Marathon of the Minds लेकर आए हैं। इस हैकथॉक का उद्देश्य जेनेरिक एआई टूल्स और उनकी लर्निंग्स की मदद से बिजनेस गोल्स को पूरा करने और रियल वर्ल्ड बिजनेस चैलेंज से निपटने के लिए अत्याधुनिक सॉल्यूशन पेश करना है।

कब और कहां शुरू होगा इवेंट

#HackTheFuture, 6-8 दिसंबर, 2023 तक निर्धारित तीन दिवसीय कार्यक्रम, नोएडा में जागरण न्यू मीडिया के कॉर्पोरेट मुख्यालय में आयोजित किया जाएगा। हैकथॉन में आईआईटी कानपुर की भागीदारी भी होगी। जेएनएम कर्मचारियों के साथ संस्थान से चुने गए 10 छात्र एक जेनरेटिव एआई टूल बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे जो संगठनात्मक स्तर पर अलग-अलग बिजनेस लक्ष्यों को हल करने में मदद करेगा।

छात्रों को मिलेगा 50,000 रुपये का नकद पुरस्कार

इस हैकथॉन के दौरान कवर किए गए व्यापक विषय कंटेंट मोनेटाइजेशन से लेकर क्रिएशन, इंगेजमेंट और ऑप्टमाइजेशन तक होंगे। इसमें 10 टीमें एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करेंगी, प्रत्येक टीम में 7 प्रतिभागी होंगे, जिसमें आईआईटी कानपुर का एक प्रतिभागी भी शामिल होगा।

यह भी पढ़ें: अपनी Deepfake वीडियो से PM मोदी भी परेशान, बोले- एक वीडियो में मैं गरबा खेल रहा था

आईआईटी कानपुर के सभी भाग लेने वाले छात्रों को 50,000 रुपये का नकद पुरस्कार और कुछ स्पेशल गिफ्ट मिलेंगे। इसके अलावा, टॉप परफॉरमेंस करने वाली टीमों को प्रशंसा के प्रतीक के रूप में आकर्षक पुरस्कार और एक्ससीलेंस प्रमाण पत्र मिलेंगे।

जागरण न्यू मीडिया के सीईओ भरत गुप्ता ने अपना उत्साह व्यक्त किया और उन्होंने कहा कि:

हम यह देखकर रोमांचित हैं कि यह असाधारण हैकथॉन कैसे सामने आता है क्योंकि यह एआई और मीडिया के क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने और नई प्रतिभा को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। अर्टिफिशियक इंटेलिजेंस सिर्फ भविष्य नहीं है, यह काफी हद तक वर्तमान है, और प्रगति की आधारशिला के रूप में कार्य करता है। Google क्लाउड और आईआईटी कानपुर के प्रतिभाशाली दिमागों के साथ अपनी शक्तियों को जोड़कर, हमारा लक्ष्य प्रकाशन उद्योग को एक उज्जवल और स्मार्ट भविष्य की ओर ले जाना है।

शैक्षणिक मामलों के डीन, प्रोफेसर शलभ आईआईटी कानपुर, ने कहा कि

आईआईटी कानपुर में, हम छात्रों को अपने ज्ञान को व्यावहारिक में लागू करने, उद्योग के पेशेवरों के साथ सहयोग करने और ठोस परिवर्तन में योगदान करने का मौका देने के महत्व को पहचानते हैं। हमें खुशी है कि हमारे छात्रों को जागरण न्यू मीडिया और गूगल क्लाउड द्वारा योजनाबद्ध "#HacktheFuture" हैकथॉन के लिए चुना गया है क्योंकि यह शिक्षा हमारे छात्रों के लिए अमूल्य है और उन्हें भविष्य के समस्या समाधानकर्ता, इनोवेटर और थॉट लीडर बनने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित करेगी।

3-दिवसीय हैकथॉन न केवल प्रतिभागियों को एक जेनरल एआई टूल बनाने की अनुमति देगा, बल्कि एआई, जेनरेटिव एआई और उसके टूल की पॉवर के बारे में भी सीखेगा, साथ ही Google क्लाउड पर जेनरल एआई एप्लिकेशन विकसित करने के लिए सैंडबॉक्स तक पहुंच प्रदान करेगा। प्रतिभागियों के लिए Google क्लाउड के AI विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने के लिए वर्कशॉप और कई सेशन होंगे।

यह भी पढ़ें: OnePlus Open के लिए जारी हुआ नया अपडेट, सिस्टम स्टेबिलिटी में हुआ सुधार; मिला eSIM का सपोर्ट

#HackTheFuture: मैराथन ऑफ द माइंड्स को आनंद और सीखने का एक व्यापक अनुभव प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिससे एक ऐसा वातावरण तैयार किया जा सके जहां जागरण न्यू मीडिया के कर्मचारी और आईआईटी कानपुर के छात्र सहयोग, नवाचार और आउट-ऑफ-द-बॉक्स बिजनेस समाधान विकसित कर सकें।