Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp यूजर्स को मिले दो कमाल के फीचर : वीडियो कॉल के दौरान कर पाएंगे स्क्रीन शेयर और लैंडस्केप मोड भी मिला

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने मंगलवार को घोषणा की कि वॉट्सऐप ने एक नया फीचर पेश की है जो यूजर्स को वीडियो कॉल के दौरान अपनी स्क्रीन शेयर करने में देगा। बता दें कि यह फीचर जूम गूगल मीट और माइक्रोसॉफ्ट टीम्स जैसे प्लेटफार्मों से पहले से ही है। इसके अलावा प्लेटफॉर्म ने मोबाइल वीडियो कॉल के लिए एक आगामी लैंडस्केप मोड को भी पेश किया गया है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 09 Aug 2023 07:56 AM (IST)
Hero Image
WhatsApp ने वीडियो कॉल के लिए पेश किए दो नए फीचर्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। यह समय-समय पर अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए नए फीचर्स लाता रहता है।

इसी सिलसिले को जारी रखते हुए मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने वीडियो कॉल के लिए दो नई सुविधाओं स्क्रीन शेयर और लैंडस्केप मोड की घोषणा की है। माना जा रहा है कि इस कदम का उद्देश्य Google मीट, जूम, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स, साथ ही एपल के फेसटाइम जैसे पारंपरिक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के साथ प्रतिस्पर्धा करना है।

सोशल मीडिया पर दी जानकारी

कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने इंस्टाग्राम चैनल और एक फेसबुक पोस्ट में इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि हम वॉट्सऐप पर वीडियो कॉल के दौरान आपकी स्क्रीन साझा करने की क्षमता जोड़ रहे हैं। स्क्रीन शेयरिंग यूजर्स को वीडियो कॉल पर उपलब्ध संपर्कों के साथ अपने दस्तावेज़, फ़ोटो और वीडियो साझा करने में सक्षम बनाएगी।

वॉट्सऐप ने कहा

चाहे काम के लिए दस्तावेज साझा करना हो, परिवार के साथ तस्वीरें ब्राउज करना हो, छुट्टियों की योजना बनाना हो या दोस्तों के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करना हो, या सिर्फ तकनीकी सहायता से दादा-दादी की मदद करना हो स्क्रीन शेयरिंग से आप कॉल के दौरान अपनी स्क्रीन का लाइव विजुअल साझा कर सकते हैं।

यह सुविधा आईफोन, एंड्रॉइड स्मार्टफोन और विंडोज प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी और आने वाले दिनों में सभी यूजर्स तक पहुंचने की उम्मीद है।

वॉट्सऐप पर स्क्रीन कैसे शेयर करें

वॉट्सऐप पर स्क्रीन शेयरिंग को 'शेयर' आइकन पर टैप या क्लिक करके एक्सेस किया जा सकता है। यूजर 'शेयर' आइकन पर क्लिक करके स्क्रीन शेयरिंग शुरू कर सकते हैं। जब कोई यूजर इस पर टैप करेगा, तो ऐप उनसे स्क्रीन शेयर एक्सेस देने के लिए कहेगा। आप किसी विशिष्ट ऐप को साझा करने या पूरी स्क्रीन साझा करने के बीच चयन कर सकते हैं।

वॉट्सऐप के स्क्रीन शेयरिंग फीचर को पहले WABetaInfo द्वारा देखा और साझा किया गया था, एक ऐसा प्लेटफॉर्म जो वॉट्सऐप फीचर्स को व्यापक दर्शकों के लिए पेश करने से पहले रिपोर्ट करता है।

वॉट्सऐप पर लैंडस्केप मोड

वॉट्सऐप ने वीडियो कॉल के लिए लैंडस्केप मोड की भी घोषणा की। यूजर अब आपके फोन पर व्यापक और अधिक गहन देखने और साझा करने के अनुभव के लिए लैंडस्केप मोड में वीडियो कॉल कर सकते हैं।