Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका से बड़ा है भारत का 5G मार्केट, टेलीकॉम मंत्री बोले- देश के हर हिस्से में पहुंचा 4G और ब्रॉडबैंड

भारत का टेलीकॉम सेक्टर तेजी से बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन का लेखाजोखा रखते हुए केंद्रीय टेलीकॉम मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि देश में अभी 117 करोड़ मोबाइल यूजर्स हैं। उन्होंने यह भी बताया कि देश में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी भी तेजी से बढ़ रही है। यह 6 करोड़ से बढ़कर 94 करोड़ है।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Wed, 25 Sep 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
देश में 117 करोड़ मोबाइल यूजर्स हैं।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। भारत का टेलीकॉम सेक्टर दुनिया के सबसे तेजी से उभरते मार्केट में से एक है। देश में अभी 117 करोड़ मोबाइल यूजर्स हैं। एक दशक पहले यह आंकड़ा 90 करोड़ का था। इसके साथ ही देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या में भी अच्छा खासा इजाफा देखने को मिला है। ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी भी देश के कोने-कोने तक पहुंच गई है। यही कारण है कि आज देश में इंटरनेट यूजर्स 6 करोड़ से बढ़कर 95 करोड़ पहुंच गई हैं।

देश में 117 करोड़ मोबाइल यजर्स

केंद्रीय टेलीकॉम मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरी कार्यकाल के पहले 100 दिन का लेखाजोखा सामने रखा। इस दौरान उन्होंने बताया कि देश में 117 करोड़ मोबाइल यूजर्स हैं। इसके साथ ही इंटरनेट कनेक्टिविटी की बात करें तो देश में 95 करोड़ यूजर्स हैं।

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि देश में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी भी तेजी से बढ़ रही है। यह 6 करोड़ से बढ़कर 94 करोड़ है। हालांकि, उन्होंने ये भी बताया कि शहरी ही नहीं बल्कि ग्रामीण इलाकों में टेलीकॉम यूजर्स की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिली है।

India has emerged as a leading telecom market at the global stage. Along with it, the internet connectivity has escalated and reached to 95 core people

- Union Minister @JM_Scindiapic.twitter.com/RVp87yv7LY

— PIB India (@PIB_India) September 23, 2024

पूरे देश में पहुंचा 4G

टेलीकॉम मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यह भी बताया कि पूरे देश में 4G की कवरेज मौजूद है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अभी भी पूरे देश में करीब 27,648 टावर लगाए जाने का काम बाकि है। उन्होंने यह भी बताया कि देशभर में 7258 नए मोबाइल टावर लगाए जाने हैं। इसके साथ उन्होंने बताया कि देश के 36,421 गांवों में से 9,560 गांवों में अभी भी मोबाइल कनेक्टिविटी से जोड़ने की जरूरत है।

मेड इन इंडिया 6G टेक्नोलॉजी

भारत के टेलीकॉम मार्केट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही बता चुके हैं कि 5G के मामले में भारतीय बाजार अमेरिका से भी बढ़ा है। इसके साथ ही भारत मेड इन इंडिया 6G टेक्नोलॉजी पर भी काम कर रहा है। इसके साथ भारत किफायती 5G स्मार्टफोन के लिए उपयुक्त बाजार है। जैसे जैसे 5जी नेटवर्क बढ़रहा है बजट सेगमेंट के 5G स्मार्टफोन की बिक्री भी बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें: Jio 239 VS 249 Recharge Plan: ज्यादा कीमत चुकाने पर भी डेटा मिलेगा कम, 10 रुपये के अंतर से बदल जाते हैं फायदे