Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Narendra Modi ने अब X पर बनाया नया रिकॉर्ड, 100 मिलियन फॉलोअर्स वाले पहले नेता बने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर नया रिकॉर्ड बना दिया है। इन्होंने अपने एक्स अकाउंट पर 100 मिलियन फॉलोअर्स का आंकड़ा पार कर लिया है। ऐसा करने वाले वे दुनिया के पहले नेता बन गए हैं। दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर नरेंद्र मोदी की अच्छी खासी फॉलोइंग है। इनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी 91.2 मिलियन फॉलोअर हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 14 Jul 2024 07:40 PM (IST)
Hero Image
नरेंद्र मोदी ने एक्स पर 100 मिलियन फॉलोअर्स के आंकड़े को छू लिया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर नया रिकॉर्ड बना दिया है। इन्होंने अपने एक्स अकाउंट पर 100 मिलियन फॉलोअर्स का आंकड़ा पार कर लिया है। ऐसा करने वाले वे दुनिया के पहले नेता बन गए हैं। दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी नरेंद्र मोदी की अच्छी खासी फॉलोइंग है।सोशल मीडिया पर फॉलोइंग के मामले में दूसरे नेता इनसे बहुत पीछे हैं।

दूसरे नेताओं से बहुत आगे मोदी

सोशल मीडिया पर फैन फॉलोइंग के मामले में दूसरे नेता मोदी से बहुत दूर हैं। विपक्षी नेता राहुल गांधी के एक्स 26.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के 27.5 मिलियन, समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव के 19.9 मिलियन और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के 7.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं। लालू प्रसाद यादव को एक्स 6.3 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।

पिछले तीन साल में खूब बढ़े फॉलोअर्स

फॉलोइंग के मामले में नरेंद्र मोदी भारतीय नेताओं से तो आगे हैं ही, विदेशी नेताओं में इनका मुकाबला करने वाला कोई नहीं है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन कई विदेशी नेता मोदी से बहुत पीछे हैं। जो बिडेन के वर्तमान में 38.1 मिलियन फॉलोअर्स हैं। दिलचस्प बात यह है कि पिछले तीन सालों में पीएम मोदी के एक्स हैंडल पर लगभग 30 मिलियन यूजर्स की प्रभावशाली वृद्धि देखी गई है।

अन्य सोशल प्लेटफॉर्म पर भी जलवा

नरेंद्र मोदी का जलवा सिर्फ एक्स तक ही सीमित नहीं है। इन्हें फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म्स पर अच्छी संख्या में लोग फॉलो करते हैं। इंस्टाग्राम पर मोदी के 91.2 मिलियन, फेसबुक पर 49 मिलियन और यूट्यूब पर 24.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं। वहीं वॉट्सऐप चैनल पर भी इन्हें 13 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।

एक्स (पूर्व में ट्विटर) - 100 मिलियन

इंस्टाग्राम- 91.2 मिलियन

यूट्यूब- 24.9 मिलियन

फेसबुक- 49 मिलियन

वॉट्सऐप- 13 मिलियन