Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Qualcomm ने जताई Intel को खरीदने की इच्छा, दोनों के बीच चल रही बातचीत?

एक सूत्र के हवाले से कहा गया है कि सौदे में अभी भी बहुत बाधाएं हैं। दोनों चिप कंपनियों के विशाल आकार और राष्ट्रीय सुरक्षा के महत्व को देखते हुए सौदे को महत्वपूर्ण रेग्युलेट्री जांच का सामना करना पड़ेगा। इंटेल अपनी प्रतिद्वदियों के मुकाबले कमजोर पड़ गई है। इसी वर्ष अगस्त में इंटेल ने बताया था कि उसे 1.6 अरब डॉलर का तिमाही घाटा हुआ है।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 21 Sep 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो अमोन इंटेल के अधिग्रहण के लिए बातचीत में व्यक्तिगत रूप से शामिल हैं।

एएनआई, नई दिल्ली। दिग्गज चिप निर्माता कंपनी क्वालकॉम (Qualcomm) ने प्रतिद्वंदी इंटेल को खरीदने की इच्छा जताई है। इसको लेकर क्वालकॉम ने इंटेल से संपर्क भी किया है। न्यूयार्क टाइम्स ने एक रिपोर्ट में यह दावा किया है। रिपोर्ट के अनुसार, इस संबंध में क्वालकॉम ने कोई औपचारिक प्रस्ताव नहीं दिया है। लेकिन हाल के दिनों में इस संबंध में चर्चाएं हुई हैं।

एक सूत्र के हवाले से कहा गया है कि सौदे में अभी भी बहुत बाधाएं हैं। दोनों चिप कंपनियों के विशाल आकार और राष्ट्रीय सुरक्षा के महत्व को देखते हुए सौदे को महत्वपूर्ण रेग्युलेट्री जांच का सामना करना पड़ेगा। इंटेल अपनी प्रतिद्वदियों के मुकाबले कमजोर पड़ गई है। इसी वर्ष अगस्त में इंटेल ने बताया था कि उसे 1.6 अरब डॉलर का तिमाही घाटा हुआ है। तब कंपनी ने 15 हजार नौकरियों में कटौती करने की योजना की घोषणा भी की थी।

इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्र के अनुसार, क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो अमोन पांच दशक पुरानी इंटेल के अधिग्रहण के लिए बातचीत में व्यक्तिगत रूप से शामिल हैं। स्थिति से परिचित एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि अमोन कंपनी के लिए सौदे के विभिन्न विकल्पों की सक्रिय रूप से जांच कर रहे हैं। इस महीने की शुरुआत में एक रिपोर्ट में कहा गया था कि क्वालकॉम अपने बिजनेस को विस्तार करने के लिए नई राहें तलाश रहा है। इसलिए उसका फोकस चिपमेकर खासतौर पर उसकी सबसे प्रतिद्वंद्वी में से एक इंटेल को खरीदना है।

रिपोर्ट के मुताबिक, क्वालकॉम ने इंटेल में कुछ हिस्सेदारी प्राप्त करने के लिए संभावना तलाशी थीं। क्वालकॉम के अधिकारी इंटेल के व्यवसायों के पूरे पोर्टफोलियो की जांच कर रहे थे। इंटेल के साथ फिलहाल बातचीत शुरुआती चरण में है। मामले से परिचित एक तीसरे व्यक्ति के अनुसार, सैन डिएगो स्थित कंपनी ने इंटेल के लिए कोई औपचारिक प्रस्ताव नहीं दिया है।

ये भी पढ़ें- BSNL का 30 दिन वैलिडिटी वाला सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान, इसमें अनलिमिटेड कॉलिंग और रोजाना 2GB डेटा