Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रिलायंस जियो अक्टूबर में 4G नेटवर्क स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर, BSNL चार्ट से हुआ बाहर

TRAI द्वारा शेयर की गई रिपोर्ट में जानकारी मिली है कि जियो ने डाउनलोड और अपलोड दोनों में 4G नेटवर्क स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर है। इसके बाद एयरटेल और Vi को स्थान मिला है । इसके साथ ही BSNL को इस लिस्ट से बाहर कर दिया गया है।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Thu, 17 Nov 2022 07:04 PM (IST)
Hero Image
Reliance jio top the 4G network speed chat in October

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सेक्टर रेगुलेटरी TRAI द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार टेलीकॉम प्रमुख Jio औसत डाउनलोड और अपलोड दोनों के मामले में 4G नेटवर्क स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर है। वहीं TRAI ने अक्टूबर में BSNL को 4G स्पीड चार्ट से हटा दिया है, क्योंकि अभी तक 4G सेवाओं को रोल आउट करना बाकी है।

ये टेलीकॉम ऑपरेटर्स हैं रेस में

अक्टूबर में, टेलीकॉम प्रमुख ने 20.3 मेगाबिट्स प्रति सेकंड (Mbps) की औसत स्पीड रेट दे कर डाउनलोड सेगमेंट में अपना नेतृत्व बनाए रखा। इसके बाद एयरटेल का नंबर आता है, जिसने 15Mbps की डाउनलोड स्पीड दर्ज की और वोडाफोन आइडिया (VI) ने 14.5Mbps स्पीड दर्ज की।

अपलोड स्पीड में आई कमी

अक्टूबर में जियो की 4G अपलोड स्पीड सितंबर के 6.4Mbps से घटकर 6.2Mbps रह गई। हालांकि, इसने सेगमेंट में अपनी बढ़त बनाए रखी। सितंबर में, Jio ने अपलोड स्पीड सेगमेंट में Vi को पीछे छोड़ दिया था।

यह भी पढ़ें- Universal USB-C Port: जल्द भारत में सभी स्मार्ट डिवाइस में होगा USB-C पोर्ट, क्या Apple बढ़ेगी परेशानी?

Jio के बाद Vi ने अक्टूबर में 4.5 mbps की औसत अपलोड गति दर्ज की और Airtel ने 2.7 mbps की औसत अपलोड गति दर्ज की। औसत गति की गणना ट्राई द्वारा वास्तविक समय के आधार पर अपने MySpeed एप्लिकेशन की मदद से पूरे भारत में एकत्र किए गए डेटा के आधार पर की जाती है।

जियो ने बंद किया अपना ये प्लान

Reliance Jio ने अपने 1,499 रुपये प्रीपेड प्लान को हटा दिए हैं। इस प्लान में यूजर्स को 84 दिनों की वैधता के साथ प्रतिदिन 2GB डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 100 SMS प्रतिदिन की सुविधा मिलती है। साथ ही इस प्लान में एक साल के लिए डिज्नी + हॉटस्टार प्रीमियम बंडल और कई Jio ऐप्स तक पहुंच शामिल थे।। इस प्लान को जियो की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के अलावा Paytm, Gpay, अमेजन पे और थर्ड पार्टी के रिचार्ज प्लेटफॉर्म से हटा दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Reliance Jio ने बंद किया ये प्रीपेड प्लान, अब नहीं मिलेगी Disney+Hostar की सुविधा, यहां जानें डिटेल