Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra News: एक ही बस से ताजमहल और आगरा किला घूम सकेंगे पर्यटक, पायलट प्रोजेक्ट में चलेंगी पांच गाड़ियां

Agra News In Hindi स्मारकों के लिए एकीकृत बस सेवा की जल्द होगी शुरुआत। पायलट प्रोजेक्ट में चलेंगी पांच बसें होगी खानपान की सुविधा। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने बैठक कर कुछ सुझावों पर बातचीत की है। बसें आधुनिक सुविधायुक्त होंगी और सीसीटीवी कैमरों से लैस हाेंगी। फिलहाल आगरा में इस तरह की सुविधा प्राइवेट ट्रैवल्स के पास ही है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Thu, 31 Aug 2023 02:56 PM (IST)
Hero Image
Agra News In Hindi: एक ही बस से घूम सकेंगे ताजमहल और आगरा किला

आगरा, जागरण संवाददाता। पर्यटकों की सुविधा के लिए एक और कदम उठाया जा रहा है। एक ही बस में बैठकर ताजमहल, आगरा किला, सिकंदरा स्मारक, फतेहपुरसीकरी सहित अन्य स्मारकों का भ्रमण किया जा सकेगा। एकीकृत बस सेवा में खानपान की भी सुविधा होगी। पायलट प्रोजेक्ट में पांच बसें चलेंगी। बसों में सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे।

रितु माहेश्वरी ने की थी बैठक

पर्यटन को बढ़ावा देने को लेकर मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने बुधवार दोपहर कमिश्नरी सभागार में बैठक की। एडीए उपाध्यक्ष चर्चित गौड़ ने एकीकृत बस सेवा का प्रेजेंटेशन दिया। उन्होंने कहा कि बसों का संचालन 114 किमी तक किया जाएगा। प्रमुख स्मारकों के अलावा चौपाटी, सेल्फी प्वाइंट सहित अन्य स्थलों के लिए बसों का संचालन होगा। दो सर्किट में पिकअप व ड्राप प्वाइंट बनाए जाएंगे। पायलट प्रोजेक्ट में पांच बसें चलेंगी। ई-टिकटिंग की व्यवस्था होगी। गाइड्स, डिस्प्ले बोर्ड सहित अन्य सुविधाएं मिलेंगी।

पर्यटकों की सुविधा का रखा जाए ध्यान

मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने कहा कि इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग प्वाइंट के स्थलों को भी चिन्हित किया जाए। साथ ही पर्यटकों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए। आगरा स्मार्ट सिटी एप से ई-टिकटिंग की व्यवस्था की जाए। बसों में सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य रूप से होने चाहिए। बसों के संचालन से पहले प्रचार प्रसार पर भी जोर दिया। मंडलायुक्त ने एडीए अधिकारियों को संशोधित कार्य योजना प्रस्तुत करने के आदेश दिए। डीएम नवनीत सिंह चहल, नगरायुक्त अंकित खंडेलवाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।