Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra News: संभलकर जाएं ताजमहल, रास्ते में एक झुंड मार रहा झपट्टा; महिला पर्यटक तो घबराकर गिर पड़ी

ताजमहल घूमने जाने वाले पर्यटकों को बंदरों से सावधान रहने की जरूरत है। हाल ही में एक महिला पर्यटक को बंदर ने काट लिया और वह घायल हो गई। ताजमहल के दोनों प्रवेश द्वार तक जाने वाले मार्गों और दशहरा घाट पर बंदरों का आतंक है। नगर निगम की जिम्मेदारी है कि वह ताजमहल के बाहर बंदरों को पकड़े और पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित करे।

By Nirlosh Kumar Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 21 Sep 2024 08:44 PM (IST)
Hero Image
संभलकर जाएं ताजमहल । जागरण अर्काइव ।

जागरण संवाददाता, आगरा। ताजमहल घूमने जाएं तो जरा संभलकर। रास्ते में बंदरों के झुंड मिलेंगे। स्मारक के दोनों प्रवेश द्वार तक जाने वाले मार्गों और दशहरा घाट पर बंदरों का आतंक है। शनिवार को पूर्वी गेट नाला पर बंदर ने महिला पर्यटक को काट लिया। महिला पर्यटक घबराकर गिर पड़ी। इसका वीडियो और शाहजहां पार्क में बंदरों के झुंड का फोटो इंटरनेट मीडिया में प्रसारित हो रहा है।

शनिवार सुबह छह बजे शिल्पग्राम की ओर से एक दंपती ताजमहल देखने आ रहे थे। पूर्वी गेट नाले के पास अचानक से आए बंदर ने महिला पर झपट्टा मारा और उसे काट लिया। महिला पर्यटक इससे घबरा गई और गिर पड़ी। इंटरनेट मीडिया में प्रसारित हो रहे वीडियो में महिला पर्यटक सड़क पर गिरी हुई नजर आ रही है और वहां मौजूद पर्यटक उसे उठाने का प्रयास कर रहे हैं।

एक व्यक्ति कहता है कि कहीं काटा तो नहीं है, दूसरा कहता है कि दो जगह काट लिया है। वीडियो बनाने पर ही सुधार की बात भी इंटरनेट मीडिया में प्रसारित हुए वीडियो में सुनाई दे रही है। हालांकि, महिला पर्यटक को उपचार के बगैर ही लौटना पड़ा। सुबह ताजमहल स्थित डिस्पेंसरी नहीं खुली हुई थी।

इसके अलावा पुरानी मंडी चौराहा स्थित शाहजहां पार्क के गेट से ताजमहल के पश्चिमी गेट तक जाने वाले रास्ते पर सुबह 5:30 बजे बैठे बंदरों के झुंड का फोटो भी प्रसारित हो रहा है। पूर्वी गेट पर लेडीज चप्पल व सैंडल की दुकान चलाने वाले सुल्तान सिंह ने बताया कि ताजमहल पर बंदरों का आतंक बढ़ गया है। वह पर्यटकों से खाने और पीने का सामान छीनने को झपट्टा मारते हैं। इससे पर्यटक डर जाते हैं।

नगर निगम की है जिम्मेदारी

ताजमहल के बाहर बंदरों को पकड़ने की जिम्मेदारी नगर निगम की है। नगर निगम ने यहां पिछले दिनों बंदरों को पकड़ा भी था, लेकिन उसके बाद भी यहां बंदरों का आतंक नगर निगम की कार्य प्रणाली पर सवाल खड़े कर रहे हैं।