Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhimrao Ambedkar University Agra: भुगतान न होने के कारण सर्वर डाउन, शैक्षणिक काम पड़े ठप, विद्यार्थी परेशान

Bhimrao Ambedkar University विश्वविद्यालय द्वारा सर्वर का भुगतान न करने का खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ रहा है। इसके कारण विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर न तो छात्र परिणाम देख पा रहे हैं और न ही डिग्री व अंकतालिका के लिए आवेदन कर पा रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Tue, 13 Dec 2022 06:32 PM (IST)
Hero Image
विश्वविद्यालय द्वारा सर्वर का भुगतान न करने का खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ रहा है।

जागरण संवाददाता, आगरा: डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले सभी छात्र परेशान हैं। विद्यार्थी ना तो विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम देख पा रहे हैं और न ही डिग्री व अंकतालिका के लिए आवेदन कर पा रहे हैं। इसका कारण विश्वविद्यालय द्वारा सर्वर का भुगतान न करना है, जिसका खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ रहा है। विश्वविद्यालय की वेबसाइट चार डोमेन डीबीआरएयू डाट ओआरजी, डाट एसी डाट इन, डीबीआरएयूएएईएमएस डाट इन व, डीबीआरएयूआनलाइनसर्विसेज डाट इन से संचालित है। दो डोमेन विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट यानि डाट ओआरजी और डाट एसी डाट इन के हैं। इस समय सिर्फ आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पेज खुल रहे हैं।

वेबसाइट ना चलने से छात्र परेशान

परीक्षा आवेदन, परिणाम सहित अन्य शैक्षणिक गतिविधियां व एग्जामिनेशन मानिटरिंग सिस्टम डीबीआरएयूएएईएमएस डाट इन से संचालित होते हैं। इन्हें खोलने पर लिखा आ रहा है- दिस साइट कांट बी रीच्ड। पिछले हफ्ते से यही संदेश छात्रों को वेबसाइट पर दिख रहा है। इस कारण से छात्र न तो अपने आवेदन की स्थिति जान पा रहे हैं और न ही परीक्षा परिणाम देख पा रहे हैं। पूर्व में हुए आनलाइन आवेदनों की प्रक्रिया भी बंद हो गई है। छात्र परेशान हैं और विश्वविद्यालय के चक्कर काटने को मजबूर हैं। पिछले हफ्ते जारी हुआ एलएलबी, बीएएलएलबी का परिणाम भी छात्रों को नहीं मिल पाया है।

सर्वर का भुगतान ना भरने से वेबसाइट बंद

विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट का सर्वर डेविड की एजेंसी के पास है। वही एजेंसी इसे संचालित भी करती है। सूत्रों के अनुसार, इस एजेंसी के सर्वर का भुगतान रुका हुआ है जिस वजह से वेबसाइट बंद कर दी गई है। हालांकि विश्वविद्यालय भुगतान संबंधित समस्या को नहीं मान रहा है। इस बारे में कुलसचिव डा. विनोद कुमार सिंह का कहना है कि सर्वर में तकनीकी दिक्कत है, जल्द ही इसे दूर किया जाएगा।

विश्वविद्यालय के छात्रों ने परीक्षा नियंत्रक के लापता होने के पोस्टर लगाए

बीपीएड के छात्रों ने सोमवार को डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक के लापता होने के पोस्टर लगा दिये। बीपीएड तृतीय और चतुर्थ सेमेस्टर के छात्रों का कहना था कि लंबे समय से उनकी परीक्षा नहीं कराई गई हैं। परीक्षा नियंत्रक कार्यालय में नहीं मिलते हैं। वे कई बार चक्कर काट चुके हैं। वेबसाइट भी छह दिनों से चल नहीं रही है। इसीलिए छात्रों ने गुस्से में आकर परीक्षा नियंत्रक लापता के पोस्टर लगाए और नारेबाजी भी की। बीपीएड छात्रों का कहना था कि राजस्थान में फिजिकल एजुकेशनल इंस्ट्रक्टर की भर्ती निकली हुई है। आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। इस बारे में जानकारी के लिए जब परीक्षा नियंत्रक डा. ओमप्रकाश को फोन किया गया तो काल रिसीव भी नहीं किया।