Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board: 12th के पेपर वायरल होने के बाद शासन गंभीर, अधिकारियों को दी गई चेतावनी; एक इंटर कालेज की मान्यता समाप्त करने की तैयारी

यूपी बोर्ड पेपर वायरल होने के मामले में शासन गंभीर है इसी कड़ी में शाहगंज स्थित पीएमश्री राजकीय इंटर कालेज में केंद्र बने वित्तविहीन विद्यालयों के केंद्र व्यवस्थापकों के साथ बोर्ड पर्यवेक्षक डॉ मुकेश चंद्र अग्रवाल ने बैठक की। उन्होंने सभी को चेतावनी दी है कि परीक्षा में गड़बड़ करने वालों को बक्शा नहीं जाएगा। मुकदमा गिरफ़्तारी केंद्र डिबार्ड मान्यता प्रत्याहरण के साथ रासुका के तहत भी कार्रवाई कि जाएगी।

By Nitesh Srivastava Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Fri, 01 Mar 2024 06:19 PM (IST)
Hero Image
UP Board: 12th के पेपर वायरल होने के बाद शासन गंभीर

जागरण संवाददाता, आगरा। यूपी बोर्ड परीक्षा इंटरमीडियट जीव विज्ञान और गणित विषय का प्रश्नपत्र इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित होने के बाद शासन गंभीर है।

शासन के निर्देश पर शाहगंज स्थित पीएमश्री राजकीय इंटर कालेज में केंद्र बने वित्तविहीन विद्यालयों के केंद्र व्यवस्थापकों के साथ बोर्ड पर्यवेक्षक डॉ मुकेश चंद्र अग्रवाल ने बैठक की।

उन्होंने सभी को चेतावनी दी है कि परीक्षा में गड़बड़ करने वालों को बक्शा नहीं जाएगा। मुकदमा, गिरफ़्तारी, केंद्र डिबार, मान्यता प्रत्याहरण के साथ रासुका के तहत भी कार्रवाई कि जाएगी। केंद्र व्यवस्थापकों को परीक्षा कराने को लेकर नए सिरे से एसओपी जारी की गई।

उन्होंने कहा कि त्रुटि पर समय पर सूचित करें तो मदद मिलेगी, लेकिन जानकर गड़बड़ी की, तो बचना मुश्किल होगा। प्रश्न पत्र की तीन लेयर सुरक्षा सुनिश्चित होगी। फ़ोर्स की कमी हो, तो शिकायत करें।

इस इंटर कालेज की मान्यता समाप्त करने की तैयारी

फतेहपुर सीकरी के रोझोली स्थित अतर सिंह इंटर कालेज की मान्यता समाप्त करने की तैयारी हो गई है। विभागीय अधिकारियों ने इसकी संस्तुति की है, जिसके बाद बोर्ड में हुई बैठक में निर्णय लिया गया है।

बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुल्क ने आदेश जारी कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि भविष्य में यदि किसी भी विद्यालय ने प्रश्पनत्रों की गोपनीयता भंग करने का प्रयास किया जाएगा, तो उस विद्यालय की मान्यता तत्काल समाप्त कर दी जाएगी।

शेष परीक्षा कराने के लिए पं. दीनदयाल उपाध्याय राजकीय इंटर कालेज के प्रधानाचार्य राजकुमार सारस्वत को केंद्र व्यवस्थापक बनाया गया है, वहीं भगवत शरण प्रवक्ता, बजाज राष्ट्रीय इंटर कालेज फतेहपुर सीकरी को अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक बनाया गया है।