Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali Decoration Tips: इन आसान से 6 टिप्स के साथ इस दिवाली सजाएं दरवाजे से लेकर पूजा घर तक

Diwali Decoration Tips सनातन धर्म का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण पर्व है दीपावली। हर सनातन परिवार दीपावली के त्योहार पर सजाता है घर का हर कमरा हर द्वार। घर की स्वच्छता से लेकर सजावट की तैयारियां अधिकांश परिवारों में शुरू हो चुकी हैं।

By Tanu GuptaEdited By: Updated: Sat, 15 Oct 2022 01:19 PM (IST)
Hero Image
दिवाली पर घर की स्वच्छता से लेकर सजावट की तैयारियां अधिकांश परिवारों में शुरू हो चुकी हैं।

आगरा, तनु गुप्ता। फेस्टिव सीजन शुरू हो चुका है। सनामन धर्म के सबसे महत्वपूर्ण और बड़े पर्व दीपावली Deepawali के लिए घरों में स्वच्छता के कार्य चल रहे हैं तो बाजार भी पूरी तरह से सज चुका है। रोशनी के इस त्यौहार के लिए लोग स्वयं से ज्यादा अपने घर को सुंदर बनाने पर जोर देते हैं। घर को दुल्हन सा सजाया जाता है। यदि आप भी इसी विचार में हैं कि घर की सजावट इस दिवाली कैसे की जाए तो आपकी समस्या का समाधान इंटीरियर डिजायनर तनुशा शर्मा कर रही हैं। आसान से 6 स्टेप्स में पढ़ें कैसे सजाएं अपने पूजा घर से लेकर दरवाजे तक को।

यह भी पढ़ेंः Supreme Court on Taj Mahal: चिंता के तीन दिन, सोमवार तक का है समय, मंगलवार से ताजमहल के पास खड़ा होगा ये संकट

1- पूजा घर की सजावट

दिवाली Diwali के मौके पर घरों में लोग लक्ष्मी.गणेश की पूजा करते हैं तो पूजा घर की साफ.सफाई और सजावट भी जरूरी है। इसकी सजावट के लिए आप कलरफुल लाइट्सए वॉल स्टिकर्स और अलग.अलग फूलों का इस्तेमाल करें। ईको फ्रेंडली सजावट के लिए मिट्टी के दीए रहेंगे बेस्ट। आम के पत्ते से आप पूजा घर के प्रवेशद्वार को सजा सकती हैं। इन दिनों गोशाला के उत्पादों का चलन अधिक बढ़ गया है। जिसमें लक्ष्मी गणेश से लेकर शुभ लाभ तक उपलब्ध हैं। इनकी पवित्रता आपके पूजा घर को सकारात्मक उर्जा प्रदान कर सकती है।

2-फूलों के साथ सजावट

सजावट के लिए फूलों का इस्तेमाल काफी पहले से किया जाता रहा है जो हर एक जगह की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। फूल असली हो या नकली, घर के लुक को बदलने के लिए इससे अच्छा ऑप्शन दूसरा हो ही नहीं सकता। परदे की जगह आप फूलों की लड़ियां बनाकर सजा सकती हैं और वहीं मेज या घर के कोनों को सजाने के लिए गुलदस्ते का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर रहेगा। जिससे जरूरत पड़ने पर गुलदस्ते को हटाया जा सके। तांबे, पीतल, शीशे और चीनी मिट्टी के गुलदस्ते सजावट के लिए अच्छे होते हैं।

3-कलरफुल कुशन्स के साथ

दिवाली Diwali में घर की सजावट के लिए आप कलरफुल कुशन्स भी इस्तेमाल कर सकती हैं। प्रिंटेड, एम्ब्रॉयडरी और पैच वर्क वाले कुशन्स घर के लुक को एकदम ही बदल देते हैं। कपड़ों के बचे हुए कतरन से भी आप कुशन कवर तैयार कर सकती हैं। इसके अलावा ब्रोकेड, सिल्क वाले कुशन्स भी आजकल ट्रेंड में हैं।

4-टेड्रिशनल इंडियन सजावट

एंटीक तांबे के कछुए और हाथी वाले लैंप्स दिवाली में घर की सजावट के लिए बेस्ट रहेंगे। वैसे तरह− तरह के मिट्टी वाले लैंप्स भी दिवाली मेले में देखने को मिलते हैं। जिनसे आप ड्राइंग रूम, बेडरूम, गॉर्डन एरिया हर एक जगह को डेकोरेट कर सकती हैं।

5-गॉर्डन एरिया को न करें अनदेखा

दिवाली Diwali में घर का हर एक कोना रोशन करें और गॉर्डन तो इसका बहुत ही जरूरी हिस्सा होता है। ज्यादातर घरों की एंट्री गॉर्डन एरिया से ही होकर जाती है तो इसकी अनदेखी बिल्कुल भी न करें। दिवाली के लिए लाइट्स, लैंप्स, फूलों और दीए जैसी कई चीज़ों से आप इस जगह को बना सकते हैं खूबसूरत और हैपनिंग। थोड़ी ऊंचाई वाले पौधों पर लैंटर्न्स लगाने के साथ उन्हें छोटी− छोटी लाइट्स से भी सजा सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः Agra News: त्योहार पर रह सकता है पानी का संकट, पानी आए तो भर कर रख लें, गंगाजल आ रहा कम

6- झूमर का इस्तेमाल

लीविंग रूम बहुत बड़ा है तो सेंटर में झूमर लगाएं। यकीन मानिए ये आपके पूरे रूम का लुक चेंज कर देंगे। बची हुई चीज़ों के इस्तेमाल से अलग− अलग तरह के लैंटर्न्स और लैंप्स तैयार करें और इससे भी घर को सजाएं।